Dengue Alert: कोरोना के बाद अब कैथल में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, छह केस आए सामने

डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बाद अब डेंगू के केस बढ़ रहे हैं। कैथल में छह नए केस सामने आए हैं। अब तक डेंगू संक्रमितों की संख्या 16 पहुंच गई है। वहीं अब तक 10 हो चुके हैं ठीक।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:38 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 05:38 PM (IST)
Dengue Alert: कोरोना के बाद अब कैथल में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, छह केस आए सामने
कैथल में डेंगू के छह नए मामले सामने आए।

कैथल, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के बाद डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। इस सीजन में अभी तक 16 केस मिल चुके हैं, जिनमें से 10 ठीक हो गए। सोमवार को छह नए केस मिले हैं। इनमें गांव सौंगल में 58 साल का व्यक्ति, मानस भाल पट्टी में 40 साल की महिला, सेक्टर 18 कैथल में 57 साल का व्यक्ति, चंदाना रोड पर 80 साल की महिला, अमरगढ़ गामड़ी में 66 साल की महिला व माडल टाउन कलायत में 22 साल का लड़का शामिल है। डेंगू के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जहां डेंगू के केस मिल रहे हैं, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दौरा कर आसपास के 50 घरों में सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। मंगलवार को रिपोर्ट आएगी।

डेंगू के डंक को रोकने के लिए विभाग की तरफ से कुल 85 टीमों का गठन किया गया है, जो शहर व गांव में सर्वे कर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक कर रही हैं। अब तक 1100 से ज्यादा जगहों पर डेंगू का लारवा मिलने पर नोटिस जारी किया जा चुका है। सिविल अस्पताल में 12 बेडों का डेंगू वार्ड बनाया गया है। पिछले साल कुल 114 डेंगू के केस मिले थे।

लारवे की जांच को लेकर किया सर्वे

गांव पाई व पिलनी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मच्छरों के लारवे की जांच को लेकर अभियान चलाया। घरों में रखे कूलर, फ्रिज व पानी के अन्य बर्तनों में डेंगू का लारवा जांचा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी राकेश कुमार, अनिल जांगड़ा, वीना देवी ने आशा वर्करों के साथ गांव में सर्वे किया। लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक किया। किस तरह से डेंगू फैलता है, इस बारे में जानकारी भी दी गई। कहा कि मच्छरों को घरों में पनपने न दें। घर के बाहर पानी जमा है तो उसमें मिट्टी डालकर भर दें या पेट्रोल व डीजल डाल दें ताकि मच्छर लारवा न बना सकें। उन्होंने कहा कि इस समय डेंगू का सीजन चला हुआ है, इसलिए डेंगू से बचाव को लेकर पूरी सावधानी बरतें। किसी को लक्षण नजर आने पर सिविल अस्पताल में जाकर जांच करवाएं।

जिला सिविल सर्जन डा. जयंत आहूजा ने बताया कि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। अब तक जिले में 16 केस सामने आ चुकेे हैं। जहां केस मिल रहे हैं, वहां का स्वास्थ्य विभाग की टीम दौरा कर रही है। लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक किया जा रहा है। अस्पताल में डेंगू के संदिग्ध केस सामने आने पर सैंपल लिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी