सेवानिवृत्त कर्मियों को नहीं मिल रहा सरकार की योजनाओं का लाभ, सीएम को लिखा पत्र

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 343 शिक्षक 1100 के करीब गैर शिक्षक कर्मचारी और 1700 के लगभग सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। इन कर्मचारियों को प्रदेश सरकार की कैशलेस मेडिक्लेम पालिसी का लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार की इस योजना से वंचित कर्मचारी कई बार कुवि अधिकारियों के सामने गुहार लगा चुके हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:09 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:09 PM (IST)
सेवानिवृत्त कर्मियों को नहीं मिल रहा सरकार की योजनाओं का लाभ, सीएम को लिखा पत्र
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त कर्मियों ने सीएम को लिखा पत्र।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षकों, गैर शिक्षक कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रदेश सरकार की कैशलेस मेडिक्लेम पालिसी का लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार की इस योजना से वंचित कर्मचारी कई बार कुवि अधिकारियों के सामने गुहार लगा चुके हैं। कुवि प्रशासन के सामने गुहार लगाने के बावजूद समस्या का समाधान न होने पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

करीब 1700 सेवानिवृत्त कर्मचारी है

गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 343 शिक्षक, 1100 के करीब गैर शिक्षक कर्मचारी और 1700 के लगभग सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। इन सभी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रदेश सरकार की ओर से लागू नियमों के अनुसार ही वेतन और अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं। वेतन और अन्य सभी योजनाओं के लिए फंड भी सरकार की ओर से ही जारी किया जाता है। इतना सब होने पर भी प्रदेश सरकार की ओर से फरवरी 2021 में कैशलेस मेडिक्लेम को लेकर जारी किए नोटफिकेशन को कुवि में लागू नहीं किया गया है। इस नोटिफकेशन को कुवि में लागू न होने पर कर्मचारियों को कैशलेस मेडिक्लेम सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में कर्मचारियों को  अपनी बीमारी के इलाज को लेकर बिलों के भुगतान के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री को लिखा है पत्र

कुवि से सेवानिवृत्त सहायक कुलसचिव दविंद्र सचदेवा ने बताया कि कुवि में प्रदेश सरकार के सभी नियम कायदे लागू हैं। कुवि के सभी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को वेतन और पेंशन सरकार की ओर से ही जारी की जाती है। ऐसे में प्रदेश सरकार की ओर से जारी कैशलेस मेडिक्लेम पालिसी को भी जल्द लागू किया जाना चाहिए। इस मांग को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर कुवि के नाम पत्र जारी करने की मांग की है।

जल्द किया जाएगा समस्या का समाधान

कुवि लोक संपर्क विभाग के उपनिदेशक डा. दीपक राय बब्बर ने बताया कि इस योजना को लेकर विचार विमर्श चल रहा है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय से अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। इस पत्र का जवाब आते ही इस योजना पर नियमानुसार फैसला लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी