रेटिना के आपरेशन की सुविधा केसीजीएमसी में ही, चंडीगढ़ व रोहतक पीजीआइ नहीं दौड़ना पड़ेगा

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में रेटिना सर्जरी की सुविधा से मरीजों को फायदा मिलेगी। अब से पहले मरीजों को रोहतक या चंडीगढ़ जाना पड़ता था। रेटिना की सर्जरी के लिए करीब एक लाख रुपये तक निजी अस्‍पताल में खर्च आता है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:40 PM (IST)
रेटिना के आपरेशन की सुविधा केसीजीएमसी में ही, चंडीगढ़ व रोहतक पीजीआइ नहीं दौड़ना पड़ेगा
कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में रेटिना सर्जरी।

करनाल, जेएनएन। अब रेटिना सर्जरी के लिए मरीजों को चंडीगढ़ या रोहतक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में इसका इलाज शुरू हो चुका है। मरीज को डायबिटीज है तो उसका प्रभाव आंखों पर पड़ता है। ऐसे में यदि उसकी समय पर जांच नहीं करवाई तो रेटिना को काफी बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। इस प्रकार की मशीनें लगने से आने वाले समय में डायबिटीज से खराब होने वाले पर्दे का ईलाज अब यहां पर संभव हो पाएगा।

चोट के कारण भी रेटिना पर असर पड़ता सकता है। ऐसे में इन दोनों की केसों में यहां पर मरीज रेटिना की सर्जरी करा सकते हैं। पिछले कुछ समय से शुरू हुई इस सुविधा का करीब 80 मरीजों ने लाभ लिया है। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विभाग अध्यक्ष डॉ. सुमित खंडूजा के मुताबिक आंख के भीतर रेटिना बेहद नाजुक हिस्सा होता है। कई बार रेटिना के आसपास गैर-जरूरी झिल्ली बन जाने से इनसान की आंखों की दृष्टि कम होने लगती है। यह हिस्सा अत्यंत बारीक होता है और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी पैदा होने पर मैनुअल सर्जरी के जरिए उसे हटाना बड़ी चुनौती होती है।

एक साल में 2500 से अधिक आपरेशन हुए

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विभाग में एक साल के अंदर करीब 2500 से अधिक आपरेशन हो चुके हैं। विभागाध्यक्ष का कहना है कि सुविधाओं को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिलें इसके लिए हमारा प्रयास जारी है।

रोजाना होती हैं करीब 250 के करीब हो रही ओपीडी

नेत्र रोग विभाग में रोजाना करीब 250 से अधिक की ओपीडी होती है। जिसमें सामान्य आपरेशन भी होते हैं। नागरिक अस्पताल में आंख के आपरेशन शुरू नहीं होने के कारण अब ज्यादा दिक्कतें आ रही हैं। वहां के केस कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में रेफर हो रहे हैं। औसत 20 से 25 आपरेशन हो रहे हैं।

दिल्ली में एक लाख तक खर्च

रेटिना की सर्जरी की दिल्ली के निजी अस्पतालों की बात करें तो एक लाख रुपये तक खर्च आ जाता है। वहीं करनाल में कुछ राशि कम हो जाती है। करीब 40 से 45 हजार रुपये रेटिना सर्जरी पर खर्च आ जाता है। ऐसे में अब मरीजों को फायदा यह होगा कि मेडिकल कालेज में महज चार से पांच हजार रुपये में वह अपनी सर्जरी करा सकेंगे। पांच हजार रुपये रेटिना की सर्जरी के दौरान इस्तेमाल होने वाले संसाधनों पर खर्च आ जाता है। वर्तमान की व्यवस्था के अनुसार इतनी राशि मरीजों को वहन करनी पड़ती है।

आयुष्मान योजना के तहत भी की रेटिना आपरेशन की सफल सर्जरी

नेत्र रोग के विभाग अध्यक्ष डॉ. सुमित खंडुजा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत भी रेटिना की सफल सर्जरी हमने की है। अब तक करीब 80 रेटिना के पेसेंट की सफल सर्जरी की जा चुकी है। मरीज यहां पर आकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। चंडीगढ़ व रोहतक पीजीआइ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। भविष्य में हमारी कोशिश यही है कि इस प्रकार की सर्जरी की सुविधा ओर कैसे बेहतर दी जाए इस पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में किसान आंदोलन की खास तैयारियां, ट्रैक्‍टर ट्रालियों को बनाया घर, सभी तर‍ह की सुविधाओं से लैस

यह भी पढ़ें: UP से पंजाब तक बाहुबली पर लड़ाई, दोनों सरकारें आमने-सामने, जानें मुख्‍तार अंसारी पर सियासत का सच

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी