Bird Flu: हरियाणा के इस क्षेत्र से अंडे और चिकन सप्लाई पर रोक, 10 किमी एरिया तक अलर्ट

करनाल के कोहंड से अंडे और चिकन की सप्‍लाई पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। साथ ही 10 किमी क्षेत्र पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन और पशुपालन की टीम लगातार जांच कर रही है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 10:58 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 10:58 AM (IST)
Bird Flu: हरियाणा के इस क्षेत्र से अंडे और चिकन सप्लाई पर रोक, 10 किमी एरिया तक अलर्ट
17 दिन में ही 65 हजार से अधिक मुर्गियों की मौत हो चुकी है।

पानीपत, जेएनएन। करनाल में कोहंड स्थित कैलाश पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों के मरने का सिलसिला जारी है। माना जा रहा है कि बीते 17 दिन में ही 65 हजार से अधिक मुर्गियों की मौत हो चुकी है। यहां से लिए गए सैंपल की प्राथमिक रिपोर्ट भी पॉजिटिव बताई है। हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि भोपाल की लैब से आने वाली रिपोर्ट के बाद ही हो सकेगी।

इस बीच डीसी निशांत यादव के निर्देश पर सोमवार को पशुपालन विभाग की टीम ने कोहंड क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मों का निरीक्षण किया तो वहीं इन फार्मों से अंडे और चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी।

बर्ड फ्लू को देखते हुए प्रशासन और पशुपालन विभाग की टीम लगातार सतर्क है। इसके चलते फार्म से एक किलोमीटर के दायरे में संचालित सभी फार्मों की निगरानी की जा रही है। कोहंड स्थित कैलाश पोल्ट्री फार्म से लिए सैंपल की प्राथमिक रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने बाद जिला प्रशासन और पशुपालन विभाग हरकत में आ गया है।

सोमवार को पशुपालन विभाग के डाक्टरों की टीम कोहंड क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मो का निरिक्षण करने पहुंची। डाक्टरों की टीम ने कैलाश पोल्ट्री फार्म समेत तीन फार्मों का जायजा लिया। इस दौरान विभाग की टीम ने पोल्ट्री मालिकों को तमाम जरुरी दिशानिर्देश दिए और एक दूसरे के फार्म पर आवाजाही नहीं करने को कहा।

कैलाश पोल्ट्री फ़ार्म के मालिक विकास ङ्क्षसगला ने बताया कि उनके फार्म में अस्सी हजार मुर्गियां रखी थीं। दो जनवरी से मुर्गियों की अचानक मौत होने लगी और धीरे-धीरे प्रतिदिन मौत का आंकड़ा बढ़ता गया। विकास ने कहा कि उनके फार्म के कई शेड खाली हो चुके हैं और अब तक 65 हजार से ज्यादा मुर्गियां बर्ड फ्लू से मर चुकी हैं।

पुष्टि पर रेड जोन होगा यह क्षेत्र

डीसी निशांत कुमार ने बताया कि कैलाश पोल्ट्री फार्म से लिए सैंपलों को जांच के लिए  भेजा गया था। प्राथमिक रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद इसकी बर्ड फ्लू की पुष्टि के लिए सैंपल भोपाल भिजवाए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही प्रशासन तय कर पाएगा कि बर्ड फ्लू के मामले हैं या नहीं। फिलहाल एहतियातन एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी पोल्ट्री फार्म पर निगरानी शुरू कर दी गई है। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इस इलाके को रेड जोन घोषित कर दिया जाएगा। इसके 10 किलोमीटर के एरिया को ट्रांजिशन जोन घोषित कर दिया जाएगा।

क्षेत्र के फार्मों में लाखों मुर्गियां

बता दें कि कोहंड में लगभग एक किलोमीटर के क्षेत्र में जितने भी पोल्ट्री फार्म हैं, उनमें कुल मिलाकर छह से सात लाख मुर्गियां हैं। एहतियातन इस पूरे इलाके में पोल्ट्री से संबंधित ट्रांसपोर्ट को सील कर दिया गया है। कोई भी बाहर से नई मुर्गियां अंदर नहीं ला सकता और ना ही अंदर से मुर्गियां या अंडे बाहर ले जा सकता है। इसके अलावा क्षेत्र  की सभी चिकन शॉप बंद करवाने के निर्देश दे दिए गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि कंडीजन प्लान भी तैयार कर लिया गया है। बर्ड फ्लू कनफर्म होने की सूरत में मुर्गियों को मारने के लिए विशेष टीमों की भी व्यवस्था की जा रही है। बर्ड फ्लू कंफर्म होते ही प्रशासन तुरंत एक्शन लेगा।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी