अंबाला में कोरोना मरीजों के लिए राहत भरी खबर, मुलाना मेडिकल कालेज में 10 वेंटिलेटर और आएंगे

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। अब कोविड मरीजों के लिए मुलाना मेडिकल कालेज में 10 वेंटिलेटर बेड बढ़ाए जाएंगे। बेड की किल्‍लत की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ये फैसला लिया है। वहीं ऑक्‍सीजन पाइप का भी काम पूरा हो गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:32 PM (IST)
अंबाला में कोरोना मरीजों के लिए राहत भरी खबर, मुलाना मेडिकल कालेज में 10 वेंटिलेटर और आएंगे
मुलाना मेडिकल कॉलेज में 10 वेंटिलेटर लगाए जाएंगे।

अंबाला, जेएनएन। मुलाना मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 10 नए वेंटिलेटर लगाए जाएंगे। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने ऑक्सीजन लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा कर लिया है। अब आईसीयू में मरीजों के लिए वेंटिलेटर लगाने का काम किया जाएगा। इससे कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों को राहत मिलेगी।

मालूम हो कि सरकारी और निजी चिकित्सालयों में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए करीब 966 बेड की व्यवस्था की गई। इसमें 125 वेंटिलेटर बेड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए हैं। वर्तमान में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ बढ़ने से वेंटिलेटर बेड फुल हो चुके हैं। इस वजह से गंभीर मरीजों को इलाज के लिए वेंटिलेटर नहीं मिल रहे हैं। इसलिए कोरोना संक्रमित मरीज एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भटक रहे हैं। इसके बावजूद भी मरीजों को बेड नहीं मिल रहा है, तो दूसरे शहर की दौड़ लगा रहे हैं। ऐसे में मरीजों की समस्या को देखकर मुलाना मेडिकल कालेज ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 10 वेंटिलेटर बेड लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने ऑक्सीजन लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा कर लिया है। यहां पर एक से दो दिन में नए वेंटिलेटर बेड पर कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने का काम शुरू हो जाएगा। इस संबंध में चिकित्सा अधीक्षक डा. एलएन गर्ग ने बताया कि मुलाना मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए दस वेंटिलेटर लगाए जा रहे हैं, ताकि मरीजों को आसानी से इलाज मिल सके। यहां पर एक से दो दिन में वेंटिलेटर लगाने का काम पूरा हो जाएगा।

कोरोना संक्रमित मरीजों 30 बेड बढ़ाए जाएंगे

नागरिक अस्पताल में आइसेलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 30 बेड बढ़ाने की तैयारी चल रही है। यहां पर संक्रमित मरीजों के लिए 100 बेड हैं, लेकिन निरंतर कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस वजह से आइसोलेशन वार्ड में एक सप्ताह से एक से दो ही बेड खाली रहते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने करीब 30 बेड और बढ़ने का निर्णय लिया है। आइसोलेशन के नए बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। एक से दो दिन में नए बेड पर संक्रमित मरीजों को भर्ती करने का काम किया जाएगा।

आर्मी अस्पताल में 150 बेड तैयार किए

आर्मी हॉस्पिटल ने स्वास्थ्य विभाग के लिए 150 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया है। इमरजेंसी होने पर कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जाएगा। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

chat bot
आपका साथी