हरियाणा में एनएचएम में डेपुटेशन और तबादलों के खेल पर लगे ब्रेक, अब म्यूचुअल ट्रांसफर की मिली राहत

हरियाणा में एनएचएम में गैरकानूनी ढंग से डेपुटेशन व तबादलों को रद किया गया था। अनिल विज के पास कई कर्मचारियों ने सिफारिशें लगवाईं। पर उन्होंने किसी की नहीं सुनी है। अब शर्तों के आधार पर म्यूचुअल ट्रांसफर की राहत दी है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 09:47 AM (IST)
हरियाणा में एनएचएम में डेपुटेशन और तबादलों के खेल पर लगे ब्रेक, अब म्यूचुअल ट्रांसफर की मिली राहत
एक जुलाई को प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को लिखित आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

दीपक बहल, अंबाला। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) में तबादलों और डेपुटेशन रद होने के बाद कर्मचारियों ने ढेरों सिफारिशें स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को लगवाईं। लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी। हालांकि हरियाणा में अब एनएचएम के कर्मचारियों को शर्तों के आधार पर जिला स्तरीय म्यूचुअल ट्रांसफर की एक बड़ी राहत दी है।

एनएचएम के डायरेक्टर ने एक जुलाई को प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को इस संंबंध में लिखित आदेश भी जारी कर दिए हैं। म्यूचुअल ट्रांसफर के लिए स्वास्थ्य महकमे में आवेदन करना होगा। लेकिन यह राहत जिला स्तरीय ही लागू रहेगी। एक जिले से दूसरे जिले एनएचएम के कर्मचारियों को म्यूचुअल या डेपुटेशन पर नहीं भेजा जाएगा। विज के अंबाला छावनी स्थित शास्त्री कालोनी आवास पर भी जिन कर्मचारियों का तबादला रद किया जा चुका है, वे सिफारिशें लेकर आए, लेकिन उनको खाली हाथ लौटा दिया गया।

बता दें कि कई सालों से एनएचएम के कर्मचारियों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में जुगाड़ लगाकर दूसरे जिलों में तबादले करवा लिए थे। नियमों के मुताबिक, एनएचएम के कर्मचारियों का न तो दूसरे जिलों में तबादला किया जा सकता है और न ही उनको डेपुटेशन पर दूसरे जिलों में भेजा जा सकता है। सीएचसी और पीएचसी में रिक्त पदों के आधार पर ही कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। बावजूद इसके एनएचएम के अधिकारियों ने जुगाड़ लगाकर तबादले करवा लिए। एनएचएम के मिशन डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने नियमों को ताक पर रखकर किए गए डेपुटेशन और तबादलों की जब समीक्षा की, तो पता चला कि लंबे समय से यह खेल हो रहा है।

150 कर्मचारियों के तबादले और डेपुटेशन रद

इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को भी कर्मचारी उनके दरबार में आ रहे थे। तबादला और डेपुटेशन करवाने वालों का एक ही तर्क होता था कि दूसरे कर्मचारियों का भी हुआ पड़ा है और उनको भी राहत दी जाए। ऐसे में करीब डेढ़ सौ कर्मचारियों के तबादलों व डेपुटेशन को रद कर दिया गया। यानी कि जिन कर्मचारियों की नियुक्त जिस सीएचसी व पीएचसी में वह वहीं पर ज्वाइन करेगा। इन आदेशों के बाद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। अब महकमे ने एक जुलाई को नए आदेश जारी कर दिए हैं।

यह हैं आदेश

जारी आदेशों के तहत एनएचएम में अप्रूव्ड पोस्ट पर तैनात कर्मचारी जिला में ही सीएचसी से सीएचसी, पीएचसी से पीएचसी, सब सेंटर से सब सेंटर तथा उपजिला अस्पताल से नागरिक अस्पताल में म्युचुअल ट्रांसफर ले सकते हैं। म्युचुअल ट्रांसफर अथवा एडजस्टमेंट एक जैसी कैटेगिरी या पोस्ट अथवा उसी कार्यक्रम में हो सकेगी। म्युचुअल ट्रांसफर अथवा एडजेस्टमेंट विधवा महिला कर्मचारी, दिव्यांग, नवविवाहिता या फिर पारिवारिक कारणों से राहत ले सकता है। इसके लिए शपथ पत्र भी देना होगा। एक बार म्युचुअल ट्रांसफर लेने के बाद कर्मचारी वापस पुराने सेंटर पर आने की रिक्वेस्ट नहीं कर सकेगा। इसके लिए कर्मचारी को सिविल सर्जन के माध्यम से मिशन डायरेक्ट को आवेदन करना होगा।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी