पानीपत मंडी में आलू के भाव गिरे, नई की आवक तेज होने से पड़ा असर

पिछले कई महीनों से आलू के भाव में तेजी थी। हालांकि अब तीस फीसद तक भाव गिर गए हैं। 50 रुपये में बिक रही आलू अब 25 से 30 रुपये में हो गई है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोगुना भाव में आलू बिका।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:25 PM (IST)
पानीपत मंडी में आलू के भाव गिरे, नई की आवक तेज होने से पड़ा असर
मंडी में आलू की आवक में तेजी आ गई।

पानीपत, जेएनएन। नए आलू की आवक तेज होने से भाव में गिरने लगे हैं। 30 प्रतिशत तक आलू के दाम अब तक घट चुके हैं। आलू का ताजा थोक भाव 20 रुपये किलो पर आ चुका है। रिटेल में आलू 25 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। इससे पहले पिछले पांच छह माह से आलू का भाव 50 रुपये प्रतिकिलो ग्राम बिक रहा था। पिछले चार पांच दिनों में आलू के भाव में 15 से 30 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है।

आवक बढ़ने का असर

उत्तर प्रदेश से आलू की नई फसल की आवक बढ़ने का यह असर है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोगुना भाव में आलू बिका। आलू के कोल्ड स्टोर खाली हो चुके हैं। आने वाले दिनों में आलू के भाव और गिरावट की संभावना आढ़तियों ने व्यक्त की है।

750 से 1000 क्विंटल आलू की खपत रोजाना

पानीपत में रोजाना 750 से 1000 क्विंटल (2000 बोरी) आलू की खपत रोजाना हो रही है।

नए के साथ-साथ पुराने आलू के दाम भी औंधे मुंह गिरे हैं।

प्याज के भाव में गिरावट

आलू के साथ प्याज की आवक में गिरावट दर्ज की गई है। प्याज के थोक भाव 35-40  रुपये किलो पर आ गए हैं। चार पांच दिन पहले प्याज 60 रुपये किलो बिक रहा था जो अब 50 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। मंडी आढ़ती प्रेम आहूजा ने बताया कि नई आवक के कारण आलू में गिरावट हुई है। आवक लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा गोभी, मटर, टमाटर, गाजर सहित हरी सब्जियों के दामों में गिरावट है। जिससे आम जनता को राहत मिलने लगी है।

chat bot
आपका साथी