कोरोना महामारी में राहत भरी खबर, अंबाला नागरिक अस्पताल में बनेगा एक ओर ऑक्सीजन प्लांट

इस कोरोना महामारी में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत जल्‍द ही दूर होगी। हरियाणा के अंबाला के लोगों को जल्‍द राहत मिलेगी। अंबाला के नागरिक अस्‍पताल में एक ओर ऑक्‍सीजन प्‍लांट बनेगा। इसके लिए निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:42 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:42 AM (IST)
कोरोना महामारी में राहत भरी खबर, अंबाला नागरिक अस्पताल में बनेगा एक ओर ऑक्सीजन प्लांट
अंबाला के नागरिक अस्‍पताल में एक ओर ऑक्‍सीजन प्‍लांट।

अंबाला, जेएनएन। नागरिक अस्पताल में मरीजों के लिए एक ओर ऑक्सीजन प्लांट बनेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जमीन की तलाश कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट होने से कोरोना संक्रमित मरीजों को काफी राहत मिलेगी। 

मालूम हो कि अंबाला में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिले में हर रोज 400 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इसलिए सक्रिय मरीजों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। इस वजह से आइसोलेशन वार्ड में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एक ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इस प्लांट से ऑक्सीजन आपूर्ति का काम शुरू कर दिया है। यहां से ट्रॉमा सेंटर  में ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू की है। 

प्लांट एक मिनट में 200 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। वहीं सरकार के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक अस्पताल में एक ओर ऑक्सीजन प्लांट के जमीन की तलाश ली है। अस्पताल में मोर्चरी के पास दूसरे ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण होगा। इस संबंध में उप-अधीक्षक डा. पवनेश कौशिक ने बताया कि नागरिक अस्पताल में मरीजों के लिए एक ओर ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण होगा। इसके लिए अस्पताल परिसर में प्लांट का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 

दूसरे ऑक्सीजन प्लांट से इस तरह मिलेगा लाभ

ऑक्सीजन प्लांट से ट्रॉमा सेंटर में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू हो गई है। वहीं पुराने सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए गैस लाइन बिछने का काम नहीं हो सका है। यहां से पुराने सिविल अस्पताल की बिल्डिंग की दूरी मानक से अधिक है। अब दूसरे ऑक्सीजन प्लांट से पुराने अस्पताल के 150 बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:  कोरोना महामारी के बीच आई नई मुसीबत, ऑक्सीजन भी होने लगी चोरी, पानीपत रिफाइनरी का टैंकर ले उड़े चोर

यह भी पढ़ें: 'सॉरी' लिखकर चोर ने लौटाई कोरोना वैक्सीन, हरियाणा में सामने आया चौकाने वाला मामला

chat bot
आपका साथी