पानीपत में 500 बेड के कोविड अस्पताल का सीएम मनोहर लाल ने किया उद्घाटन, गृह मंत्री विज ने कही बड़ी बात

पानीपत के लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है। पानीपत में 500 बेड का कोविड अस्‍पताल शुरू हो गया। मुख्यमंत्री मनेाहर व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उद्घाटन किया। 18 करोड़ से बना अस्पताल हर बेड पर ऑक्सीजन गंभीर मरीज होंगे रेफर।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:21 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 02:21 PM (IST)
पानीपत में 500 बेड के कोविड अस्पताल का सीएम मनोहर लाल ने किया उद्घाटन, गृह मंत्री विज ने कही बड़ी बात
पानीपत में 500 बेड का कोविड अस्पताल तैयार।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना के मरीजों को 18.65 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे 500 बेड (ऑक्सीजन सहित) के अस्पताल की सौगात मिली। गांव बाल जाटान की पंचायती भूमि पर बने गुरु तेगबहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल का मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राज्‍य गृहमंत्री अनिल विज ने उद्घाघटन किया। ब्लॉक एक में 300 बेड पर आज से मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। ब्लॉक-दो के 200 बेड में तीन-चार दिन का समय लगेगा।

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मरीजों की संख्‍या में गिरावट आ रही है। हमारे पास एक लाख 16 हजार सक्रिय मरीज थे, जो अब घटकर 96 हजार हो गए हैं। ब्‍लैक फंगस पर कहा कि सरकारी अस्‍पताल तक बात पहुंचाएं। अलग से वार्ड बनाए हैं, ताकि इलाज हो सके। 

अनिल विज ने कहा कि पानीपत और हिसार में एक हजार बेड के अस्‍पताल खुलने से काफी हद तक ऑक्‍सीजनयुक्‍त बेड की कमी दूर हो जाएगी।

सीएम ने कहा, अस्‍पतालों ने पूरी ताकत के साथ अपना मोर्चा संभाला

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि कोरोना के पिछली बार से पांच गुना केस बढ़े। इस लहर के बारे में ऐसा सोचा नहीं था। चूंकि पिछला अनुभव था। अस्‍पतालों ने मोर्चा संभाला। 

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, जब कोरोना की चपेट में देश आया तो इस बार ऑक्‍सीजन की कमी हुई। पिछली बार कोरोना के समय में सबसे पीक ऑक्‍सीजन की मांग होती थी। ढाई से तीन हजार टन रोजाना होती थी। हमारे देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्‍सीजन की क्षमता और खपत डेढ़ हजार टन होती थी।  पिछली बार भी हम लोगों ने लिक्विड मेडिकल ऑक्‍सीजन का कोटा बढ़ाया था, इंडस्‍ट्रि‍यल ऑक्‍सीजन को घटाकर मेडिकल ऑक्‍सीजन के उत्‍पादन को तीन हजार टन तक ले गए। इस बार की स्थि‍ति अलग है। आज देश में प्रतिदिन दस हजार टन लिक्विड ऑक्‍सीजन की खपत होती है। 

पानीपत रिफाइनरी में एयर लिक्विड कंपनी ने दो सौ टन की क्षमता को बढ़ाकर 280 टन तक पहुंचा दिया है। इसी तरह स्‍टील उत्‍पादकों ने मेडिकल ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन बढ़ाया है। 

इसके बाद भी मैं मानता हूं कि ऑक्‍सीजन की दिक्‍कत है। लोगों को तकलीफ है लेकिन मित्रो, हम सभी लोग एक मन होकर काम में जुटे हैं। इसका नतीजा है कि इतनी जल्‍दी अस्‍पताल बन गया। गुजरात के बाद हरियाणा दूसरे नंबर का राज्‍य होगा, जिसने ऑक्‍सीजन उत्‍पादन प्‍लांट के पास इस तरह अस्‍पताल बनाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में ऑक्‍सीजन की कमी नहीं होने देंगे। 13 हजार टन ऑक्‍सीजन विदेश से आयात भी कर रहे हैं। वैक्‍सीन में भी कमी नहीं रखेंगे। रोजाना एक करोड़ वैक्‍सीन बनेगी। हरियाणा सरकार के साथ मिलकर कोरोना को हराने के अभियान को पूरा करेंगे।

पानीपत टेक्‍सटाइल शहर है। कंबल, दरी, कारपेट, चादर यहीं से बनकर देश में जाता है। उत्पाद का कच्‍चा माल हमारी रिफाइनरी में बनता है। रिफाइनरी में ही पोलिस्‍टर का कच्चा माल बनता है, जो महाराष्ट्र, गुजरात में जाता है। पालिस्टर यार्न बनकर आपके कारखाने में आता है। हरियाणा में औद्योगिकीकरण का नया माडल बने। नए उद्यमियों को सब्सिडी पर जमीन दें। कच्चा माल रिफाइनरी से मिल जाएगा। दोनों के जुड़ाव की जरूरत है। मजदूरों के रहने के लिए देशभर में कम कीमत पर आधुनिक सुविधा वाले घर बनाए जा रहे हैं। ऐसा ही एक क्लस्टर पानीपत में भी बनाएंगे।

प्रदेश सरकार ने गुरु तेगबहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल के लिए 28 करोड़ 88 लाख और 70 हजार रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। अस्पताल निर्माण का ठेका पीडब्ल्यूडी बीएंडआर की ओर से हैदराबाद की कंपनी मैसर्स वॉयलेट इवेंट मार्केटिंग को 18.65 करोड़ में दिया गया है। 25 डॉक्टर और 150 पैरा-मेडिकल स्टाफ ने अस्पताल में ज्वाइन कर लिया है। अस्पताल को वातानुकूलित बनाने के लिए 1800 टन की क्षमता वाला सेंट्रल एसी लगा है।

बिजली आपूर्ति के लिए 5700 केवीए (2500 केवीए का एक 1600 केवीए के दो) क्षमता के तीन ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। रिफाइनरी स्थित एयर लिक्विड प्लांट से पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन आपूर्ति होगी।

शनिवार को डीसी धर्मेंद्र सिंह और एसपी शशांक कुमार ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ अस्पताल के कांफ्रेेंस हाल में बैठक ली थी। इसके बाद निरीक्षण किया। डीसी ने बताया कि बिना भेदभाव के पहले आओ-पहले पाओ तर्ज पर ऑक्सीजन बेड उपलब्ध होंगे। डाक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे। 

गंभीर मरीज होंगे रेफर

अस्थाई कोविड अस्पताल में फिलहाल सभी 500 बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। यहां गहन चिकित्सा यूनिट (आइसीयू) और वेंटिलेटर की सुविधा नहीं मिलेगी। सीधा अर्थ, गंभीर मरीजों को सिविल अस्पताल में रेफर किया जाएगा। 

चार हजार लीटर क्षमता के आरओ

अस्पताल में मेडिकल स्टाफ, मरीजों और तीमारदारों को शुद्ध पेयजल मिले, इसके लिए 2000 लीटर क्षमता के दो आरओ (रिवर्स ऑस्मोसिस) सिस्टम लगाए गए हैं। पानीपत सप्लाई के लिए 5000 लीटर क्षमता की 12 व दो हजार लीटर क्षमता के आठ वाटर टैंक लगाए गए हैं।

दूषित पानी ड्रेन में पहुंचेगा

अस्पताल में बडे-बड़े वाटर टैंकों का इस्तेमाल सेफ्टी टैंक के रूप में किया गया है। अस्पताल का पूरा दूषित पानी पास के ड्रेन तक पहुंचे, इसके लिए पाइपलाइन बिछाई जा रही है। मरीजों के लिए दोनों ब्लॉक में पर्याप्त शौचालय बनाए गए हैं। 

प्रशासनिक ब्लॉक में यह सब कुछ 

-एडमिन आफिस

-कांफ्रेंस रूम

-एडमिन कॉफी हाउस

-नर्स व डॉक्टर एरिया

-सर्विसेज कक्ष

-लैब व स्टोर

-रिकॉर्ड रूम

-कंट्रोल रूम

-मोर्चरी

-गंभीर मरीजों के लिए रूम

रसोई व लॉंड्री भी 

अस्पताल में रसोई घर और लॉड्री एरिया भी बनाया गया है। इनके होने से मेडिकल स्टाफ सहित दूसरे कर्मचारियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। मरीजों का भोजन इस रसोई में तैयार होगा। चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। सुरक्षा की ²ष्टि से अस्थाई पुलिस चौकी भी बनेगी। 

होटलों में ठहरेंगे डॉक्टर 

चिकित्सकों के ठहरने का इंतजाम रिफाइनरी के आसपास तीन होटलों में किया गया है। पैरामेडिकल स्टाफ सदस्य नौल्था स्थित गीता कॉलेज में रहेंगे। वहीं पर खाने-पीने की व्यवस्था रहेगी। स्टाफ को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए रोडवेज की बसें भी लगाई गई हैं।

मरीजों को पहुंचाएंगी रोडवेज की एंबुलेंस 

स्वास्थ्य विभाग की एंबुलैंस के अलावा हरियाणा रोडवेज की पांच मिनी बसों को एंबुलेंस में तब्दील किया गया है। रिफाइनरी ने भी दो एंबुलेंस उपलब्ध कराई हैं। पुलिस विभाग ने भी पांच एंबुलेंस दी हैं। सिविल अस्पताल सहित दूसरे सरकारी अस्पतालों से कोविड के मरीजों को इन एंबुलेंस से ही कोविड अस्पताल पहुंचाया जाएगा।  

राधा स्वामी सत्संग ब्यास देगा भोजन 

राधा स्वामी सत्संग ब्यास ने तीमारदारों के लिए नाश्ता सहित दोनों समय का भोजन निश्शुल्क उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी ली है। डॉक्टर्स के भोजन का टेंडर हॉट स्पाइसी को दिया गया है। 

एक दमकल, 12 फायरमैन रहेंगे तैनात 

अस्पताल में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 24 घंटे एक दमकल खड़ी रहेगी। 12 फायरमैन की तैनाती की गई है। फायर सेफ्टी ऑफिसर रामेश्वर ङ्क्षसह अपनी टीम का नेतृत्व करेंगे। अस्पताल में फायर हाइडेंड, स्मॉग डिटेक्टर, इमरजेंसी लाइटें लगाई गई हैं। दमकल के लिए पानी का इंतजाम रिफाइनरी करेगा।

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद

यह भी पढ़ें: करनाल के कल्‍पना चावला अस्‍पताल में ब्‍लैक फंगस के दो आशंकित मरीज मिले, मचा हड़कंप

chat bot
आपका साथी