कैथल के लोगों को राहत, सिविल अस्पताल में पांच और वेंटिलेटर

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में कैथल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। सिविल अस्‍पताल में पांच और वेंटिलेटर आज शुरू हो जाएंगे। कुल 27 वेंटिलेटर पूरे जिले में हो जाएंगे। शाह व सिग्नस अस्पताल में भी वेंटिलेटर की है सुविधा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:24 PM (IST)
कैथल के लोगों को राहत, सिविल अस्पताल में पांच और वेंटिलेटर
सिविल अस्पताल में पांच और वेंटिलेटर की सुविधा।

कैथल, जेएनएन। कैथल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिविल अस्पताल में पांच और वेंटिलेटर की सुविधा कल से शुरू हो जाएगी। पांच वेंटिलेटर पहले चल रहे हैं। दस और वेंटिलेटर जिले को मिले थे, इनमें से पांच को गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार से शुरू कर दिया है, वहीं पांच को जिला सिविल अस्पताल में लगाया जाएगा। 

अस्पताल में कुल 115 कोरोना बेड हैं, इनमें से 82 मरीज इस समय ऑक्सीजन पर हैं। कुल 104 के करीब मरीज दाखिल हैं। वेंटिलेटर को लेकर कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है। सिविल अस्पताल के साथ-साथ शाह व सिग्नस में भी वेंटिलेटर की सुविधा है। कुल 27 वेंटिलेटर जिले में इस समय उपलब्ध हैं। कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या साढ़े नौ हजार से ज्यादा पहुंच गई है। 900 के करीब एक्टिव केस हैं, हालांकि दो-तीन दिनों से संक्रमण की रफ्तार कम हो जाएगी। चिकित्सकों का कहना है कि लॉकडाउन से काफी फर्क पड़ा है। इस सप्ताह और संक्रमण दर कम होने की उम्मीद है।

सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर विभाग की तरफ से मरीजों क इलाज प्राथमिकता से किया जा रहा है। इस समय जिले में दस नए वेंटिलेटर मिले हैं, इनमें से पांच गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू कर दिए हैं और पांच को सिविल अस्पताल में लगाया जाएगा। पांच वेंटिलेटर पहले ही अस्पताल में चल रहे हैं। 

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ रहा है। इसलिए गुहला क्षेत्र में 50 बेडों का ऑक्सीजन अस्पताल भी शुरू किया गया है। जरूरत पड़ने पर मरीजों को वहां भी शिफ्ट किया जाएगा। लोगों से अपील है कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए सहयोग करें। मास्क पहने व सैनिटाइजर का प्रयोग करें। घरों में रहे। ऐसा करके ही हम कोरोना महामारी को फैलने से रोक सकते हैं। घरों से बाहर तभी निकले जब जरूरी हो।

chat bot
आपका साथी