जगमग योजना से लाइन लॉस में आई कमी

मच्छरौली और झट्टीपुर में काम की गति धीमी है जिसे अप्रैल तक पूरा होने की उम्मीद है। 27 गांवों को इसका फायदा मिलेगा। सभी को अप्रैल के बाद 24 घंटे बिजली सप्लाई मिल सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:52 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:52 PM (IST)
जगमग योजना से लाइन लॉस में आई कमी
जगमग योजना से लाइन लॉस में आई कमी

जागरण संवाददाता, समालखा : बिजली निगम को जगमग योजना के तहत सप्लाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का फायदा मिला रहा है। तारों की जगह केबल लगने और बिजली मीटर बाहर लगाने से लाइन लॉस में कमी आ रही है। देहरा गांव में जगमग का काम 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। यहां 950 के करीब घरेलू उपभोक्ता हैं। पहले एक दिन में यहां दस हजार यूनिट की खपत होती थी, जो 6 हजार पर आ गई है। इसी तरह हथवाला, बिहोली और शहरमालपुर डीएस फीडरों पर लाइन लॉस कम हुआ है।

बिहोली सब डिवीजन के एसडीओ दलजीत वर्मा ने बताया कि उनके 11 डीएस फीडरों पर 13,500 कनेक्शन हैं। छह फीडर जगमग हो चुके हैं। महावटी, देहरा, हल्दाना और डिकाडला में जगमग का काम चल रहा है। मार्च तक काम पूरा हो जाएगा। मच्छरौली और झट्टीपुर में काम की गति धीमी है, जिसे अप्रैल तक पूरा होने की उम्मीद है। 27 गांवों को इसका फायदा मिलेगा। सभी को अप्रैल के बाद 24 घंटे बिजली सप्लाई मिल सकेगी। एपी फीडर की मरम्मत शुरू

एसडीओ ने बताया कि 28 एग्रीकल्चर फीडरों पर मेंटेनेंस का काम शुरू कर दिया गया है। निगम से चार डीसी रेट के कर्मचारी मिले हैं। उन पर करीब 200 किमी लाइन की मरम्मत की जिम्मेदारी है। प्राथमिकता के आधार पर लाइनों की मरम्मत की जा रही है। 27 गांव के 2000 किसानों पर करीब 30 लाख रुपये निगम के बकाए हैं। टीम बनाकर वसूली भी की जा रही है।

मरम्मत का काम हो रहा है

एक्सईएन सतपाल सिंह ने बताया कि तीनों सब डिवीजन में 13 डीसी रेट के कर्मचारी एपी फीडरों की मरम्मत करने में लगे हैं। जगमग का काम भी जोरशोर से चल रहा है। तीन माह में मंडल के सभी घरेलू फीडरों को जगमग कर दिया जाएगा। एपी फीडरों की मरम्मत भी पूरी हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी