top menutop menutop menu

Ram Mandir Bhumi Pujan News: अयोध्‍या सा नजारा, पानीपत से लेकर धर्मनगरी में दीपावली जैसा जश्‍न

Ram Mandir Bhumi Pujan News: अयोध्‍या सा नजारा, पानीपत से लेकर धर्मनगरी में दीपावली जैसा जश्‍न
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 01:10 PM (IST) Author: Anurag Shukla

पानीपत, जेएनएन। अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर के निर्माण का अवसर हर कोई यादगार बनाते दिखा। हरियाणा के पानीपत से लेकर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में अयोध्‍या जैसा नजारा देखने को मिला। बुधवार को अयोध्या जैसा उत्साह देखने का मिला। लोग इस मौके को उत्सव व दीपावली की तरह मना रहे हैं। रात को घरों व मंदिरों में दीपोत्सव होगा। 

अयोध्या में श्रीराममंदिर शिलान्यास के अवसर पर पानीपत में राधे माधव वेल्फेयर सोसायटी ने राधे श्याम मंदिर में महायज्ञ किया। समिति सदस्यों ने कहा कि 500 वर्षों से राममंदिर की प्रतीक्षा थी जो अब पूरी हो रही है। इसी खुशी में यह महायज्ञ किया गया। हरियाणा ब्राह्मण सुरक्षा फोर्स के के प्रदेश अध्यक्ष अमित शर्मा, मंदिर संस्थापक जितेंद्र शास्त्री, पंडित हिमांशु भारद्वाज, योगेंद्र शर्मा, जितेंद्र कश्यप, उमा शर्मा, शील सोनी, कविता कश्यप मौजूद रहे। महायज्ञ के बाद प्रसाद वितरित किया गया। 

 

रेलवे रोड पर बाजारों को सजाया गया

रेलवे रोड पर सभी दुकानदारों ने बाजार को लड़ी व झंडी से सजाया। सभी दुकानदारों को रेलवे रोड एसोसिएशन ने पांच दीपक उपलब्ध करवाएं है। जो अयोध्या में राममंदिर शिलान्यास की खुशी में जलाए जाएंगे। मंदिर में संकीर्तन किया जा रहा है। शारीरिक दूरी के नियम की पालना करते हुए कीर्तन में 20-25 लोग ही हिस्सा ले रहे हैं। राम मंदिर शिलान्यास की खुशी में सोशल मीडिया पर बधाई की संदेश डाले जा रहे हैं। फेसबुक, वाट्सअप सभी बधाई संदेशों से पाट दिए गए हैं।  

सुबह से ही रामायण पाठ

पानीपत के गंगाधाम मंदिर में सुबह सात बजे से रामायण पाठ का आयोजन किया गया। पंडित निरंजन पाराशर व कौशल्या पाराशर सहित अन्य भक्तों ने पाठ में भाग लिया। शहर में अन्य मंदिरों में आयोजन किया जा रहा है। 

अखंड पाठ का डाला भोगा, चौक बने भगवा 

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास को लेकर गीता ज्ञान संस्थान व वात्सल्य वाटिका समेत चार स्थानों पर चल रहे अखंड पाठ का बुधवार को भोग डाला गया। विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी कार्यक्रम में शामिल हुए। पिपली स्थित श्री शिव दुर्गा मंदिर में स्वामी वासुदेव नंद की अगुवाई में अखंड पाठ के भोग डाले गए। 

मंगलवार को रामचरित मानस के अखंड पाठ की चार स्थानों पर शुरू हुए थे। ये वात्सल्य वाटिका ब्रह्मा कालोनी, शिव मंदिर सेक्टर-2, श्री शिव दुर्गा मंदिर पिपली और गीता ज्ञान संस्थानम में शुरू हुए थे। विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री पंडित प्रेम नारायण अवस्थी ने बताया कि हिंदू समाज के संघर्ष और बलिदान से श्रीराम जन्म भूमि पर मंदिर बनाने का सपना पूरा आज हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे। इस खुशी में शहर समेत जिले के प्रमुख मंदिरों में हनुमान चालीसा और पाठ शुरू किए गए हैं। दोपहर को खाटू श्याम परिवार रेलवे स्टेशन से दुखभंजन मंदिर तक शोभायात्रा निकालेगा। 

 

लक्ष्मी नारायण मंदिर सन्निहित सरोवर के महंत अनूप गिरी महाराज ने बताया कि मंदिर में सुबह विशेष पूजन कार्यक्रम किया गया। इसके साथ शंखनाद कर अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनाने का समर्थन किया। मंदिर में पूरा दिन कार्यक्रम किए जाएंगे। श्री शक्तिपीठ भद्रकाली मंदिर के महंत सतपाल शर्मा ने बताया कि मंदिर में विशेष कार्यक्रम किया जा रहा है। हनुमान चालीसा शुरू की गई है। 

कार सेवकों को किया जाएगा सम्मानित 

कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने बताया कि शाम को अग्रसेन चौक पर शाम को सामूहिक आतिशबाजी की जाएगी। इसी के साथ कार सेवकों को सम्मानित किया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद इन कार्यक्रमों की अगुवाई कर रहा है। इसकी सब तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन पर कैथल में खुशी का माहौल

भगवान हनुमान जी की नगरी कपिस्थली में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के उपलक्ष्य में शहर में खुशी का माहौल है। शहर को भव्य ढंग से सजाया गया है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या राम मंदिर निर्माण को लेकर भूमि पूजन करेंगे। कार्यक्रम को लेकर शहर के लोगों में काफी उत्साह है। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, भारत विकास परिषद, नर नारायण सेवा समिति और सेवा दल की ओर से दीप प्रज्जवलन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए शहर में 12 चौकों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहां पर भगवा रंगे झंडे लगाए गए हैं। जिले भर के 320 कारसेवकों को पटका पहनाकर सम्मानित किया जाएगा। इन चौकों पर शाम सात बजे घी के दीये जलाए जाएंगे। भारत विकास परिषद की ओर से पिहोवा चौक पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। लोगों ने भी अपने घरों में दीये जलाने के लिए दीयों की खरीदारी की है।    

बाजारों में खूब चहल-पहल 

श्री राम मंदिर के निर्माण को लेकर अयोध्या में भूमि पूजन के उपलक्ष्य में लोगों में एक पर्व जैसा माहौल है। इस दौरान बाजारों में भी खूब चहल-पहल है। लोग जहां दीये खरीद रहे हैं। वहीं, अन्य सजावट का सामान भी खरीद रहे हैं। अब बाजारों में भी खूब चह-पहल है। 

हर तरफ मनेगी दिवाली

श्री सनातन धर्म मंदिर में सुबह 11 बजे हवन किया गया। मंदिर के प्रधान रवि भूषण गर्ग ने कहा कि वे अपने घरों में आज पांच-पांच दीपक जलाकर प्रभु राम को समर्पित करें। इस मौके पर  श्याम सुंदर गुप्ता, नरेश मित्तल, अरुण वर्मा, अशोक गुप्ता, तरसेम गर्ग, संजय बंसल मौजूद थे।

कुरुक्षेत्र में खाटू श्याम परिवार की शोभायात्रा में आतिशबाजी करते भक्‍त। 

यमुनानगर में केसरिया हिंदू वाहिनी के कार्यकर्ता हलवा बांटते हुए।

अंबाला में दीपावली और हवन यज्ञ 

अंबाला का अयोध्या कनेक्शन 1992 से है, जब अंबाला से कारसेवक अयोध्या पहुंचे थे। अंबाला से अयोध्या गए लोगों को जेलों तक काटनी पड़ी थी। इसके करीब 28 साल के बाद अब मंदिर निर्माण को लेकर उत्साह है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया तक यह उत्साह देखने को मिल रहा है और राम मंदिर  निर्माण की मुबारकबाद तक दी जा रही है। अंबाला से मंदिरों की रज, गुरुद्वारों के सरोवरों से जल, नदी का जल अयोध्या भेजे गए हैं। यह सब मंदिर निर्माण में अंबाला की आहूति है। जिला भर के मंदिरों में अब आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। अंबाला का हाथीखाना कैलाश मंदिर, सनातन धर्म मंदिर, रेसकोर्स रोड स्थित राधा कृष्ण मंदिर, शहर में अंबिका देवी मंदिर, नागरिक अस्पताल कार्यालय के सामने प्राचीन शिव मंदिर, सेक्टर सात स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। देर रात तक मंदिर सजाने का काम चलता रहा। बुधवार रात को यह मंदिर आकर्षक रोशनी में नहाएंगे। हवन यज्ञ का आयोजन होगा, जबकि शहर नाहन हाउस की चित्रकूट सोसायटी द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। जिला भर में रात के समय मंदिरों व घरों दीपमाला की जाएगी, जबकि मिठाइयां भी बांटी जाएंगी।

करनाल में भी हर जुबान से निकाला बस एक ही नाम- जय श्रीराम जय श्रीराम

बुधवार की पिछले पांच सदियों की सबसे मंगलकारी रही। आंख खुलने के साथ ही जुबान पर ही एक ही बात थी, जय श्री राम, जय श्री राम। दिलों में श्रद्धा की उमंगें उठ रही थी। जैसे घर में दीपावली पर्व मनाने की शुरूआत की जाती है, उसी तरह से दिन की शुरूआत की। पूजा पाठ के साथ दिन की शुरूआत की और फिर मोबाइल के माध्यम से एक दूसरे को बधाई देने का दौर शुरू हो गया। दुकानदारों ने दुकानों की सफाई की और श्रीराम मंदिर निर्माण के ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए शुक्रिया अदा किया।

शहर के मंदिरों कुंजपुरा रोड स्थित सनातन धर्म मंदिर, गीता मंदिर सेक्टर 14, पुराना सराफा बाजार स्थित शिव मंदिर, रघुनाथ मंदिर, सेक्टर 14 स्थित कृष्ण मंदिर में सुबह ही खुशियों से सरोबार भक्त पहुंचने शुरू हो गए थे। मंदिरों में भी इस खास अवसर की तैयारियां की गई। मंदिर प्रबंधन समितियों की ओर से लड्डू वितरित किए गए। श्रीकृष्ण मंदिर की ओर से पौधा रोपण कार्यक्रम किया गया। इसके साथ ही मंदिर की ओर से घर-घर जाकर लड्डू वितरित किए गए। कुंजपुरा रोड पर व्यापारियों व दुकानदारों ने मिलकर राहगीरों को लड्डू बांटकर अपनी खुशी सांझा की। शाम के समय हर दुकान के बाहर जलेगी मोमबत्ती करनाल के मुख्य बाजारों में हर दुकान के बाहर बुधवार की शाम को मोमबत्ती जलाई जाएगी। इसके साथ ही व्यापारी व दुकानदार लड्डू बांटकर खुशी का इजहार करेंगे। इसके साथ ही घरों पर भी ऐसा ही माहौल शाम के समय रहेगा। घरों के बाहर मोमबत्तियां व दीये जलाए जाएंगे। पुरानी सब्जी मंडी में लोग दीये खरीदने के लिए सुबह ही पहुंचने शुरू हो गए थे। 

मुस्लिम समाज खुशी में हुआ शामिल

आल हरियाणा मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी के चेयरमैन खुर्शीद आलम ने बताया कि मुसलमान भाई इस खुशी में शामिल हैं। शाम के समय मुस्लिम समाज भी अपने अपने घरों के बाहर दीये जलाकर आपसी भाईचारे की मिसाल कायम करेगा।

ये भी पढ़ें: UPSC Civil Services Final Result 2019 पानीपत की मधुमीता को आइएएस बनने का जुनून था, भाई की शादी में भी नहीं गई, 86वां रैंक किया हासिल

ये भी पढ़ें: UPSC Civil Services Final Result 2019 14 लाख का पैकेज छोड़ प्रशासनिक सेवा में आई थी महक, अब यूपीएससी में 393वां रैंक

ये भी पढ़ें: हरियाणा में खुल गए कॉलेज, 20 नोडल अधिकारी सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन एडिमशन प्रक्रिया पर रखेंगे नजर

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.