वैक्‍सीनेशन के लिए रेलवे चिंतित, जानिए रेलवे कर्मियों के लिए क्‍या अपील की

वैक्‍सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन और टाइम स्लाट के झंझट से रेलवे चिंतित है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि फ्रंटलाइन में रेलकर्मी शामिल हों। देश भर में सात लाख 10 हजार कर्मचारियों को तीसरे चरण में लगनी है वैक्सीन।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 03:37 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 03:37 PM (IST)
वैक्‍सीनेशन के लिए रेलवे चिंतित, जानिए रेलवे कर्मियों के लिए क्‍या अपील की
रेलवे कर्मियों को वैक्‍सीनेशन के लिए रेलवे चिंतित।

अंबाला, [दीपक बहल]। कोरोना की दूसरी लहर में कोविड 19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को लोग आगे आ रहे हैं। 18 से 45 साल तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए पहले रजिस्ट्रेशन और फिर टाइम स्लाट जैसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में रेलवे अब चाहता है कि उनके रनिंग स्टाफ को इस प्रक्रिया की जगह फ्रंटलाइन कर्मचारियों की तरह प्राथमिकता मिले। 

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और डाक्टरों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, लेकिन अब इसी तर्ज पर गार्ड, चालक, टिकट चेकिंग स्टाफ को भी यह टीका लगाया जा सके। 18 से 45 साल की उम्र में रेलवे के करीब सात लाख 10 हजार कर्मचारी देश भर में हैं, जिनको वैक्सीन लगाई जानी है। उत्तर रेलवे के अधिकारी हरियाणा, पंजाब, हिमाचल के मुख्य सचिव को चिठ्ठी लिखने की तैयारी में हैं। राजस्थान सरकार ने इन कर्मचारियों को फ्रंटलाइन कर्मचारियों की तर्ज पर वैक्सीन लगानी शुरू कर दी है।

बता दें कि रेलवे ने तीसरे चरण में लगाई जा रही वैक्सीन को लेकर लिस्ट तैयार की थी, जिसमें सात लाख 10 हजार कर्मचारी शामिल हैं। इससे पहले 2 लाख 88 हजार 659 कर्मचारियों को पहली डोज, जबकि 76 हजार 72 कर्मचारियों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। रेलवे के 82 अस्पतालों में वैक्सीन लगाने का कार्य किया जा रहा है। पहले और दूसरे चरण में वैक्सीन मिलने को लेकर कोई दिक्कत नहीं आई। लेकिन अब रजिस्ट्रेशन और टाइम स्लॉट को लेकर रेलवे के अधिकारी चिंतित हैं। 

रेलवे में ही 47 हजार 482 आरपीएफ कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर पहली डोज और 39,486 जवानों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। इन्हीं कर्मचारियों की तरह ट्रेनों का संचालन करने के लिए लोको पायलट और गार्ड सहित अन्य स्टाफ को रेलवे वैक्सीन जल्द से जल्द लगवाना चाहता है। अब लोगों के जागरूक होने के साथ-साथ कभी रजिस्ट्रेशन होने के बाद टाइम स्लॉट नहीं मिल पाता, तो कभी वैक्सीनेशन सेंटर में इन कर्मचारियों को प्राथमिकता नहीं दी जाती। 

इसी को लेकर रेलवे हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को चिठ्ठी लिखने की तैयारी में है ताकि रेलवे कर्मचारियों को फ्रंटलाइन कर्मचारियों की तरह वैक्सीन के लिए इंतजार न करना पड़े। एक रेल अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वीडियो कान्फ्रेंसिंग में भी यह मामला उठ चुका है, जिसके बाद राज्य सरकारों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी