Special Trains: फेस्टिवल में रेलवे ने दी राहत, यमुनानगर से होकर जाएंगी उत्‍तर प्रदेश, बिहार के लिए ये तीन स्‍पेशल ट्रेनें

दीपावली छठ त्‍योहार के लिए रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे ने त्‍योहार के लिए स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। उत्‍तर प्रदेश और बिहार जाने वाली तीन ट्रेनों का ठहराव यमुनानगर में भी होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 01:13 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 01:13 PM (IST)
Special Trains: फेस्टिवल में रेलवे ने दी राहत, यमुनानगर से होकर जाएंगी उत्‍तर प्रदेश, बिहार के लिए ये तीन स्‍पेशल ट्रेनें
यमुनानगर रेलवे स्‍टेशन में तीन स्‍पेशल ट्रेनों का ठहराव।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। त्योहारों में पूर्वाेत्तर राज्यों के लोगों को अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने में कोई दिक्कत न हो इसका रेलवे ने खास ध्यान रखा है। पूर्वेात्तर राज्यों के लिए रेलवे ने तीन विशेष पर्व ट्रेनों को चलाया है। जिनमें से एक गाड़ी का ठहराव रेलवे स्टेशन यमुनानगर पर भी होगा। जिला में प्लाईवुड व मेटल इंडस्ट्री होने के कारण लाखों की संख्या में यहां बिहार, उत्तर प्रदेश व पश्चिमी बंगाल के लोग काम करते हैं। वह दीपावली, छठ व अन्य त्योहार मनाने के लिए इन दिनों अपने घर जाते हैं। एेसे में ट्रेन के ठहराव से उन्हें काफी फायदा होगा। अधिक संख्या को देखते हुए लोगों ने रेलवे से अतिरिक्त ट्रेन चलाने की मांग की थी।

22 नवंबर तक चलेंगी विशेष ट्रेन

रेलवे ने बठिंडा से बनारस के बीच फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का संचालन 22 नवंबर तक करने की घोषणा की है। गाड़ी संख्या 01635-36 सप्ताह में दोनों तरफ कुल चार फेरे लगाएगी। सीजन में इसके कुल 26 फेरे होंगे। यह ट्रेन बठिंडा से रात नौ बज पांच मिनट पर रवाना होगी। बरनाला, धूरी, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट होते हुए यमुनानगर जगाधरी स्टेशन पर रात दो बजे पहुंचेगी। इसका यहां दो मिनट का ठहराव दिया गया है। दो बजकर दो मिनट पर रवाना होगी। सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर होते हुए अगले दिन दोपहर में करीब ढाई बजे वाराणसी पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी बनारस से रात नौ बजे रवाना होगी। सुल्तानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद सहानपुर होते हुए दोपहर एक बजकर 38 मिनट पर यमुनानगर जगाधरी स्टेशन पर पहुंचेगी। यहां से रवाना होकर बठिंडा शाम सात बजकर दस मिनट पर पहुंचेगी। यह ट्रेन प्रत्येक रविवार और बुधवार को बठिंडा से चलेगी। वाराणसी से सोमवार और वीरवार को यह गाड़ी चलेगी।

यह ट्रेन नहीं रुकेंगी स्टेशन पर

रेलवे ने जम्मूतवी से वाराणसी और चंडीगढ़ से गोरखपुर के चलाई गई हैं। इन गाड़ियां का ठहराव अंबाला और सहारनपुर स्टेशन पर दिया गया है, जबकि गाड़ियां यमुनानगर जगाधरी रेलवे स्टेशन से ही गुजरेगी। कोरोना बचाव की नियमावली के अनुसार पैसेंजर ट्रेन को छोड़कर अन्य गाड़ियों में बिना आरक्षण के सफर नहीं किया जा सकता है। इसके तहत इन दिनों सामान्य बोगी में सफर करने के लिए भी आरक्षण करवाना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में त्योहार के समय भारी परेशानी हो जाएगी।

अन्य गाड़ियों की डिमांड भेजी है : हरि मोहन

अंबाला वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन का कहना है कि मुख्यालय की ओर से एक ट्रेन का ठहराव यमुनानगर जगाधरी स्टेशन पर किया गया है। अन्य दो गाड़ियों का ठहराव अंबाला और सहारनपुर में रहेगा। यात्रियों की मांग को देखते हुए गाड़ियों की संख्या बढ़ाने के लिए डिमांड भेजी गई है। यदि वहां से आदेश हुए तो अन्य गाड़ियों का ठहराव भी यमुनानगर स्टेशन पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी