आय बढ़ाने को रेलवे की निर्यातकों पर नजर, पहली बार अंबाला से धागा लेकर बांग्लादेश जाएगी ट्रेन

Railways News भारतीय रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाने के नए तरीके अपना रही है। इसके लिए रेलवे की नजर निर्यातकों पर है। वह हरियाणा और पंजाब के निर्यातकों को आमंत्रित कर रहा है। पहली बार हरियाणा के अंबाला से धागा लेकर ट्रेन बांग्‍लादेश जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:38 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:38 PM (IST)
आय बढ़ाने को रेलवे की निर्यातकों पर नजर, पहली बार अंबाला से धागा लेकर बांग्लादेश जाएगी ट्रेन
अंबाला से धागा लेकर एक ट्रेन बांग्‍लादेश जाएगी। (फाइल फोटो)

अंबाला, [दीपक बहल]। आमदनी बढ़ाने के लिए रेलवे का फोकस निर्यातकों पर है। इसके लिए उसकी नजर हरियाणा और पंजाब के निर्यातकों और कंपनियों पर है। रेलवे के इतिहास में पहली बार अंबाला से बांग्लादेश के लिए धागे की सप्लाई हाई कैपिसिटी पार्सल वैन (रेलगाड़ी) के माध्यम की जाएगी। अब 1614 किलोमीटर (किमी) का सफर तय कर रेलगाड़ी के माध्यम से महज सात दिन में ही धागा बांग्लादेश तक पहुंचाया जा सकेगा। इससे पहले इसी काम के लिए सड़क मार्ग से 15 दिन और समुद्री मार्ग से एक माह का समय लगता था।

रेलवे ने पंजाब की कई कंपनियों से साधा संपर्क

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर, मुरादाबाद, दिल्ली, लखनऊ मंडल में से पहली बार अंबाला मंडल से सीधा स्पेशल पार्सल यूनिट बांग्लादेश जाएगी। उल्लेखनीय है कि पहली रेलगाड़ी बांग्लादेश के लिए 27 जून को अंबाला से लोड होना प्रस्तावित है। अंबाला से बांग्लादेश धागा लेकर जाने वाली गाड़ी बांग्लादेश की सीमा पर दो दिन में पहुंच जाएगी। लेकिन यहां अन्य औपचारिकताओं में समय लग जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि गंतव्य तक पहुंचने में सात दिन लग सकते हैं।

समुद्री मार्ग से धागा भेजने में एक माह और सड़क मार्ग से भेजने में 15 दिनों का लगता है समय

अंबाला छावनी से 16 किमी दूर स्थित लालड़ू (पंजाब) में धागा फैक्टरियां हैं। यहां से दूसरे देशों के लिए धागा निर्यात किया जाता है। मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक (डीसीएम) डा. कनिष्का ने पिछले दिनों पंजाब के निर्यातकों के साथ संपर्क कर बताया था कि ट्रेन के माध्यम से कम शुल्क और कम समय में सामान पहुंचा सकते हैं। इसी को लेकर धागा फैक्ट्री ने रेलवे के पास जमानत राशि जमा करवा दी है। एक वैगन में करीब 23 टन माल को लोड करने की क्षमता है। 20 डिब्बों की यह गाड़ी पहली बार रवाना होगी।

सप्ताह में दो बार ट्रेन जाएगी

लालड़ू, लुधियाना मे कपड़े का बड़ा उद्योग है। इसलिए रेलवे अधिकारियों व निर्यातकों के बीच हुई बातचीत में कारोबारियों ने हफ्ते में एक दिन ट्रेन लोड करवाने का आश्वासन दिया है। फिलहाल एक ही कंपनी से टाइअप हुआ है, जिससे रेलवे की सालाना आमदनी में 12 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होगी। रेलवे के इस कदम से निर्यातकों के सामने कई विकल्प खुलेंगे।

---------------

'' मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) जीएम सिंह के दिशा-निर्देश पर पंजाब के निर्यातकों से संपर्क किया जा रहा है। इन कारोबारियों से बातचीत हुई, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। अभी लालड़ू की धागा फैक्ट्री से बात फाइनल हुई है। 27 जून को अंबाला से बांग्लादेश के लिए रेलगाड़ी लोड होना प्रस्तावित है।

                                                                                     - विवेक शर्मा, सीनियर डीसीएम (फ्रेट) अंबाला।

chat bot
आपका साथी