Train Timing: रेलवे ने बदला कई गाड़ियों का समय, अक्‍टूबर से हुआ बदलाव, जानिए कौन सी कितने बजे ट्रेनें

रेलवे ने कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। हालांकि ये बदलाव जुलाई में होते थे लेकिन इस बार अक्‍टूबर में किए गए। इससे कई यात्री अनजान है। ऐसे में पुराने समय में स्‍टेशन पहुंचने पर ट्रेन छूट जा रही है। आइए जानते हैं ट्रेनों की नई समय सारिणी।

Anurag ShuklaPublish:Tue, 19 Oct 2021 08:07 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:53 AM (IST)
Train Timing: रेलवे ने बदला कई गाड़ियों का समय, अक्‍टूबर से हुआ बदलाव, जानिए कौन सी कितने बजे ट्रेनें
Train Timing: रेलवे ने बदला कई गाड़ियों का समय, अक्‍टूबर से हुआ बदलाव, जानिए कौन सी कितने बजे ट्रेनें

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। रेलवे ट्रेनों की समय सारिणी में कुछ बदलाव किया है। जब से यह बदलाव हुआ है तब से यात्री उलझन में है। क्योंकि जब स्टेशन पर पहुंचते हैं तो पता चलता है कि ट्रेन 10 से 15 मिनट पहले ही छूट चुकी है। हालांक रेलवे ने नई समय सारिणी जारी की है। परंतु ज्यादातर यात्रियों को अभी इसके बारे में जानकारी नहीं है। बार-बार रेलवे पूछताछ केंद्र पर जाकर ट्रेनों के बारे में यात्री जानकारी जुटा रहे हैं। ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अंबाला रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरमोहन ने बताया कि बेहतर संचालन के लिए कुछ गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है। कुछ गाड़ियों का समय जुलाई में तो कुछ के समय में अब बदलाव किया गया है। स्टेशन पर नई सारणी के बोर्ड लगा दिए गए हैं। यात्रियों को मौखिक रूप से इसके बारे में बताया जा रहा है।

पहले जुलाई में जारी होती थी समय सारिणी

हर साल ट्रेनों के समय में रेलवे द्वारा जुलाई माह में बदलाव किया जाता था। परंतु इस बार रेलवे ने अक्तूबर में कई गाड़ियों के समय में बदलाव किया है। नई समय सारणी में लगभग सभी गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है, जबकि यात्री पुराने समय के अनुसार स्टेशन पर पहुंच रहे हैं। इससे उनकी ट्रेन छूट रही है। वहीं रेलवे की ओर से यात्रियों को कोई मैसेज भी नहीं भेजा जा रहा है। जिससे उन्हें नए समय की जानकारी हो सके। यात्रियों का कहना है कि यह गलती रेलवे की है और खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है।

पांच से 15 मिनट का हुआ बदलाव

इन दिनों त्योहारों का सीजन है। अक्टूबर माह में नवरात्रों से त्योहारों की शुरूआत हो गई थी। त्योहार के कारण ट्रेनों में भारी भीड़ है। त्योहार पर घर जाने के लिए लोग तीन से चार माह पहले ही सीट आरक्षण करवा देते हैं। जिन यात्रियों ने पहले आरक्षण कराया था उनकी टिकट पर पहली समय सारिणी के अनुसार ही समय अंकित है। जबकि नई समय सारणी में अनुसार कई ट्रेनों के समय में पांच से 15 मिनट का बदलाव किया गया है। वहीं कुछ ट्रेनों के समय में कई घंटे का बदलाव किया गया है।

इन गाड़ियों का बदला समय

जम्मूतवी-कोलकाता का समय पूर्व में कोलकाता के लिए यमुनानगर रेलवे स्टेशन से सुबह 05 बजकर 20 मिनट था, जिसे अब सुबह 05 बजे कर दिया गया है। बाडमेर से ऋषिकेश जाने वाली एक्सप्रेस का पूर्व में समय सुबह 05 बजकर 55 मिनट था, जिसे घटना कर पांच बजकर 10 मिनट कर दिया गया है। इसी तरह कुछ अन्य गाड़ियों के समय भी बदलवा किया गया है। जिनमें रेलवे की ओर से मुंबई- अमृतसर- मुंबई गोल्डन टेंपल मेल का समय बदल दिया गया है। पहले गोल्डन टेंपल मेल मुंबई के लिए रात 02 बजकर 38 मिनट पर यमुनानगर जगाधरी पहुंचती थी। अब इसका समय रात 11 बजकर 43 मिनट कर दिया गया है। जबकि अमृतसर जाने के लिए गोल्डन टेंपल रात को करीब 12 बजे पहुंचती थी, लेकिन अब इसका समय शाम छह बजकर 13 मिनट कर दिया गया है।