चंडीगढ़-दिल्ली के ट्रेन यात्रियों के लिए आई ये खबर, तेजस के लिए अभी और करना होगा लंबा इंतजार

प्राइवेट ट्रेनों के लिए अभी हरियाणा राज्‍य के लोगों को इंतजार करना होगा। ये इंतजार लंबा होगा। चंडीगढ़-दिल्ली के बीच तेजस ट्रेन अभी नहीं चलेगी। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण उपजी स्थितियों में अभी इन सबको प्रतीक्षा करनी होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 04:48 PM (IST)
चंडीगढ़-दिल्ली के ट्रेन यात्रियों के लिए आई ये खबर, तेजस के लिए अभी और करना होगा लंबा इंतजार
तेजस के लिए अभी और करना होगा लंबा इंतजार।

पानीपत/अंबाला, [दीपक बहल]।  देश की पहली हाईटेक तेजस एक्सप्रेस को नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच दौडऩे के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा। भारतीय रेल ने 109 रूटों पर 150 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ाने का फैसला लिया है, उनमें हरियाणा और पंजाब के भी 18 रूट शामिल हैं।  लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण उपजी स्थितियों में अभी इन सबको प्रतीक्षा करनी होगी। इन प्राइवेट ट्रेनों में से दो को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने नई दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच पटरी पर दौड़ाया, लेकिन विपरीत परिस्थितियों के कारण इस रूट पर यात्रियों की संख्या पर्याप्त यात्री नहीं मिले तो दोनों ट्रेनें को बंद करना पड़ा। बता दें कि भारतीय रेल ने 109 रूटों पर 150 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ाने का फैसला लिया है। इनमें हरियाणा और पंजाब के भी 18 रूट शामिल हैं।

नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच तेजस एक्सप्रेस का ट्रेन नंबर 22425 और 22426 जारी कर दिया गया था। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016-17 में तेजस एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी लेकिन ट्रेन का शेड्यूल तक बना लेकिन पटरी पर ट्रेन नहीं उतर पाई। नई दिल्ली से चंडीगढ़ तक इस ट्रेन का सफर तीन घंटे तक तय किया जाना था जबकि इसी रूट पर दौड़ रही शताब्दी एक्सप्रेस करीब सवा तीन घंटे लेती है। 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से इसे दौडऩा था जबकि यह ट्रैक अभी 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से फिट है। इस ट्रेन के टाइमिंग को लेकर भी अधिकारियों में तकरार की स्थिति थी। उत्तर रेलवे जिस टाइम टेबल पर ट्रेन चलाना चाह रहा था उसे मंजूरी नहीं मिली। फिलहाल यात्रियों को  इस रूट पर चल रही शताब्दी एक्सप्रेस में ही सफर पर संतोष करना पड़ेगा।

इन रूटों पर चल सकती हैं प्राइवेट ट्रेनें

हरियाणा-पंजाब में प्राइवेट ट्रेनों में दैनिक और साप्ताहिक ट्रेन भी शामिल हैं। इन प्राइवेट ट्रेनों में नई दिल्ली से अमृतसर दो ट्रेन, नई दिल्ली से चंडीगढ़ तीन ट्रेन, लखनऊ से कटरा के लिए दो ट्रेन, अमृतसर से फरीदाबाद दो ट्रेन, वाराणसी से बठिंडा दो ट्रेन, नागपुर से चंडीगढ़ दो ट्रेन, भोपाल से मुंबई दो ट्रेन, भोपाल से पूना दो ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली से ऋषिकेश दो ट्रेन, इंदौर से दिल्ली दो ट्रेन, नई दिल्ली से वाराणसी दो ट्रेन, आनंद विहार से दरभंगा दो ट्रेन, आनंद विहार से बडग़ाम तक दो ट्रेन, लखनऊ से दिल्ली दो ट्रेन  शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी