Train: यात्रियों की सुविधाओं को लेकर रेल मंत्रालय करेगा मंथन, 7 राज्यों के सांसदों से रेलवे के अधिकारी करेंगे चर्चा

रेलवे यात्रियों की सुव‍िधाओं को बढ़ाने के लिए रेल अधिकारी सात राज्‍यों के सांसदों के साथ चर्चा करेगा। उत्तर रेलवे ने अंबाला फिरोजपुर लखनऊ दिल्ली और मुरादाबाद मंडलों को बैठक की तारीख का भेजा शेड्यूल। अधिकारी बैठक की तैयारी में जुट गए हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:46 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:46 PM (IST)
Train: यात्रियों की सुविधाओं को लेकर रेल मंत्रालय करेगा मंथन, 7 राज्यों के सांसदों से रेलवे के अधिकारी करेंगे चर्चा
रेल सुविधाओं को लेकर सांसदों से रेल अधिकारियों की चर्चा होगी।

अंबाला, [दीपक बहल]। रेल मंत्रालय अब यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा और रेलवे के बुनियादी ढांचे को कैसे बेहतर किया जाए, इसके लिए सांसद और रेल अधिकारी मिलकर चर्चा करेंगे। चार चरणों में हरियाणा, पंजाब, जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के सांसदों का शेड्यूल तय किया गया है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक सहित मंडल के तमाम अधिकारी बैठक में मौजूद रहेंगे। इस संबंध में उत्तर रेलवे ने पांचों मंडलों के डीआरएम को मीटिंग का शेड्यूल भेज दिया है, जिसके बाद अधिकारी अब तैयारियों में जुट गए हैं। अगले माह से ये बैठक शुरू हो जाएंगी।

इस बैठक में सांसद अपने-अपने संसदीय क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाएंगे। साथ ही उनके क्षेत्र में किन रेल प्रोजेक्टों की संभावनाएं हैं, उस पर भी चर्चा होगी। सांसद अपना एजेंडा तैयार कर रेलवे अधिकारियों के सामने रखेंगे। इसके बाद उनपर चर्चा की जाएगी। पिछले लंबे समय से बैठक नहीं हुई और कोरोना के कारण भी रेल प्रोजेक्टों पर असर पड़ा। इसलिए यह बैठक काफी अहम होगी।

यह होगा बैठकों में

दो दिसंबर को अंबाला और फिरोजपुर मंडल की बैठक चंडीगढ़ में तय की गई है। इस बैठक में हरियाणा के अंबाला, चंडीगढ़ के साथ-साथ पंजाब, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के सांसद शिरकत करेंगे। बैठक में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, जोन के वरिष्ठ अधिकारी, अंबाला और फिरोजपुर मंडल के डीआरएम सहित तमाम ब्रांचों एचओडी होंगे। रेल बजट में जिन प्रोजेक्टों की घोषणा की गई, वे अभी शुरू नहीं हुए, इसको लेकर भी चर्चा होगी। चंडीगढ़ से वाया नारायणगढ़ होते हुए जगाधरी यमुनानगर रेल लाइन बिछाने की घोषणा कई बार हो चुकी है, लेकिन अभी धरातल पर काम शुरु नहीं हुआ। इस तरह के कई प्रोजेक्ट होंगे। इसके अलावा सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्रों में किन-किन ट्रेनों को परिचालन बढ़ाना, ठहराव करवान, टाइम में बदलाव आदि को लेकर चर्चा हो सकती हैं।

लखनऊ मंडल से होगी शुरुआत

रेलवे के शेड्यूल के मुताबिक 15 नवंबर से बैठक शुरू होगी। पहली बैठक लखनऊ डिविजन की 15 नवंबर को, जबकि 16 नवंबर को मुरादाबाद डिविजन की बैठक होगी। इन दो दिनों में उत्तर प्रदेश का अधिकांश रेलवे का एरिया कवर हो जाएगा। बैठक में पता चल पाएगा कि उत्तर प्रदेश के लिए रेलवे के पास क्या मांगें आई हैं। इसके बाद 23 नवंबर को दिल्ली में और 2 दिसंबर को अंबाला और फिरोजपुर मंडलों में बैठक होगी।

यात्री सुविधाओं का तैयार होगा खाका

सांसदों के साथ रेल अधिकारियों की मीटिंग यात्री सुविधाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। इस मीटिंग में सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में यात्रियों के लिए सुविधाओं को बढ़ाने की मांग रखेंगी, जबकि ट्रेनों के ठहराव आदि को लेकर भी निर्णय लिए जा सकते हैं। कहा जा सकता है कि यात्रियों के लिहाज से यह बैठक कई सौगात लेकर आ सकती है।

chat bot
आपका साथी