वैक्सीनेशन के लिए रेलवे सतर्क, RPF व RPCF में सभी जवानों को लगेगी कोविड वैक्सीन

भारतीय रेलवे के पैरामेडिकल स्टाफ के कई कर्मी वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहे हैं। अब डीजी आरपीएफ ने खुद टीका लगवा फोर्स को संदेश दिया है। आरपीएफ व आरपीसीएफ के सभी जवानों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 03:56 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 03:56 PM (IST)
वैक्सीनेशन के लिए रेलवे सतर्क, RPF व RPCF में सभी जवानों को लगेगी कोविड वैक्सीन
रेलवे फोर्स में सभी कर्मचारियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन। सांकेतिक फोटो

अंबाला [दीपक बहल]। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) तथा रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (आरपीसीएफ) को रेलवे में वैक्सीन की डोज लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। देशभर में करीब 70 हजार जवानों और अधिकारियों को यह डोज लगेगी। आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने खुद टीका लगवाकर फोर्स को संदेश दिया कि इसे हर किसी को लगवाना ही है।

तमाम एतिहाती और टीकाकरण के बूते आरपीएफ इस महामारी के ताबूत में आखिरी की ठोकने की तैयारी में है। हालांकि रेलवे में पैरामेडिकल स्टाफ के कुछ कर्मचारी टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं। रेल मंत्रालय ने देशभर में सभी जोन, रेल कोच फैक्टरी सहित तमाम रेलवे इकाइयों की समीक्षा की। इसमें सबसे अधिक पूर्वी रेलवे में 2242, तो सबसे कम दक्षिण मध्य रेलवे में 269 ने वैक्सीन लगी है। कुल 17843 के वैक्सीन लगाई जा चुकी हैंं, जबकि रोजाना यह आंकड़ा बढ़ रहा है। पिछले दिनों रेल मंत्री पीयूष गोयल की वीडियो कान्फ्रेंसिंग में भी वैक्सीन का मुद्दा एजेंडे में शामिल था।

यह भी पढ़ें: प्रख्यात पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर का निधन, किडनी ट्रांसप्लांट के बाद हो गया था कोरोना संक्रमण 

अब रेल मंत्रालय धीरे-धीरे ट्रेनों को पटरी पर ला रहा है। अब अनरिजर्व ट्रेनों को भी चला दिया गया है। ऐसे में रेलवे का प्रयास है कि अधिक से अधिक रेलकर्मियों को वैक्सीन की डोज़ लग जाए। एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भारत का है। लाखों यात्री रोजाना यात्रा करते हैं, जिनके संपर्क में रेलवे की आरपीएफ, टिकट चेकिंग स्टाफ, पैंट्री कर्मी, जीआरपी आदि संपर्क में आते हैं। यही कारण है कि रेलवे का फोकस है कि रेल संचालन सामान्य होने से पहले अधिक से अधिक वैक्सीनेशन हो जाए।

यह भी पढ़ें: महंगे डीजल से 20 फीसद तक बढ़ी ट्रांसपोर्टरों की लागत, माल भाड़े में 12 से 15 फीसद तक का इजाफा 

इस तरह से जोन में हुआ वैक्सीनेशन

रेलवे के सोलह जोन में कर्मचारियों व अधिकारियों को कोविड से बचाव का टीका लगाया गया। इसके तहत पश्चिम मध्य रेलवे में 1132, उत्तर रेलवे में 932, दक्षिण रेलवे में 1143, दक्षिण मध्य रेलवे में 269, दक्षिण पश्चिम रेलवे में 635, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 277, पूर्वोत्तर रेलवे में 1407, उत्तर पश्चिम रेलवे 780, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में 775, पश्चिमी रेलवे में 1458, पूर्वी रेलवे में 2242, पूर्व मध्य रेलवे में 1027 तथा ईस्ट कोस्ट रेलवे में 423, दक्षिण पूर्व रेलवे में 1636, उत्तर मध्य रेलवे में 1857, मध्य रेलवे में 42 ने कोविड वैक्सीन लगवाई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

रेल इकाइयों में हुआ वैक्सीनेशन

इसी तरह रेलवे फैक्ट्रियों में वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसके तहत रेल कोच फैक्टरी कपूरथला में 185, रेल पहिया संयंत्र बेला बिहार में 19, रेल पहिया कारखाना बंगलुरु में 15, चितरंजन लोकोमोटिव वक्र्स में 404, कोलकाता मेट्रो में 356, अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन लखनऊ में 0, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में 19, आधुनिक कोच फैक्टरी रायबरेली में 89, डीजल लोको आधुनिकीकरण वक्र्स पटियाला में 97, बनारस लोकोमोटिव वक्र्स में 624 ने कोविड वैक्सीन लगवाई।

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के नजदीक रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा विरोधी अशोक तंवर खेलेंगे नई राजनीतिक पारी

फोर्स में सभी को लगाई जाएगी वैक्सीन : आइजी

उत्तर रेलवे के आइजी एसएन पांडेय ने कहा कि आरपीएफ और आरपीएसएफ में सभी को वैक्सीन लगाई जाएगी। उत्तर रेलवे में यह आंकड़ा आठ हजार है, जबकि देश भर में 70 हजार है।

यह भी पढ़ें: Covid New Guideline: पंजाब में 1 मार्च से फिर लगेंगी पाबंदियां, नाइट कर्फ्यू का अधिकार डीसी को

यह भी पढ़ें: हरियाणा में डीजीपी मनोज यादव को हटाने की जिद पर अड़े गृह मंत्री अनिल विज, मतभेद के हैं ये 6 कारण

chat bot
आपका साथी