मुख्यमंत्री उडदस्ता की मिल्क केक और रसगुल्ला फैक्ट्री में छापामारी

मुख्यमंत्री उड़नदस्ता करनाल की टीम ने खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ सनौली रोड माटा चौक के पास लखन जताना की यम्मी स्वीट्स फैक्ट्री में छापा मारा। फैक्ट्री मालिक के पास फूड लाइसेंस तो था लेकिन वह दूसरे पते का था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:42 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:42 PM (IST)
मुख्यमंत्री उडदस्ता की मिल्क केक और रसगुल्ला फैक्ट्री में छापामारी
मुख्यमंत्री उडदस्ता की मिल्क केक और रसगुल्ला फैक्ट्री में छापामारी

जागरण संवाददाता, पानीपत : मुख्यमंत्री उड़नदस्ता, करनाल की टीम ने खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ सनौली रोड, माटा चौक के पास लखन जताना की यम्मी स्वीट्स फैक्ट्री में छापा मारा। फैक्ट्री मालिक के पास फूड लाइसेंस तो था, लेकिन वह दूसरे पते का था। भटिट्यों में घरेलू गैस सिलेंडरों का इस्तेमाल हो रहा था। टीम ने पांच सैंपल लिए गए, खाद्य एवं पूर्ति विभाग ने किला थाना में मुकदमा दर्ज कराया है।

फ्लाइंग टीम में शामिल एसआइ राममेहर ने बताया कि सैनी मुहल्ला स्थित यम्मी स्वीट्स में मिलावटी मिल्क केक तैयार की शिकायत प्राप्त हुई थी। मौके पर पहुंचे तो मिल्क पाउडर, सूजी, वनस्पति घी और चीनी से मिल्क केक तैयार की जा रही थी। वहां के स्टाफ से फूड लाइसेंस मांगा, उसने दिखाया तो वह उस पते का नहीं था। इतना ही नहीं, घरेलू गैस सिलेंडर का कामर्शियल इस्तेमाल देखा गया।

खाद्य एवं पूर्ति विभाग की टीम को भी सूचना देकर बुलवाया गया। टीम ने 10 सिलेंडर कब्जे में लिए। किला थाना में मुकदमा दर्ज कराया है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने यहां से कुल पांच (मिल्क पाउडर के दो, तैयार मिल्क केक का एक, सूजी का एक और वनस्पति घी का एक) सैंपल लिए हैं। टीम में एएसआइ सुभाष, निरीक्षक खाद्य एवं पूर्ति राजीव सैनी, सुरेंद्र मदान शामिल रहे। इसके अलावा जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में दो और स्थानों पर छापा मारा गया।

कुटानी रोड, दलबीर नगर स्थित सोनू रसगुल्ला फैक्ट्री से पनीर, रसगुल्ला और गुलाब जामुन का सैंपल लिया गया। सलारजंग गेट के पास स्थित अमृतसरी स्वीट्स से बतीसा, बर्फी और गुलाब जामुन का सैंपल लिया गया। सभी सैंपल शनिवार को लैब भेजे जाएंगे। यम्मी स्वीट्स मालिक के विरुद्ध मुकदमा

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडरों का कामर्शियल इस्तेमाल करने के आरोप में खाद्य एवं पूर्ति विभाग के निरीक्षक राजीव सैनी ने यम्मी स्वीट्स के मालिक लखन उर्फ संजू जताना के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 7/10/55 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। यहां से जब्त 10 सिलेंडरों में से छह भरे और चार खाली मिले हैं। 19 माह में लिए 205 सैंपल

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने अप्रैल-2020 से 22 अक्टूबर तक खाद्य सामग्रियों के 205 सैंपल लिए हैं। इसमें से 45 फेल हुए हैं। वर्ष 2019 में दीपावली से पहले 38 सैंपल लिए गए थे, 11 फेल मिले थे। वर्ष 2018 में दीपावली से पहले 41 सैंपल लिए इनमें से 12 सैंपल फेल मिले थे। चौंकाने वाला पहलू यह कि त्योहारों के सीजन में लैब से रिपोर्ट डेढ़-दो माह बाद मिलती है। तब तक लोग मिलावटी खाद्य सामग्री का सेवन कर बीमार हो चुके होते हैं। मावा का बड़ा कारोबार

सनौली रोड पर मावा की बड़ी मंडी है। उत्तर प्रदेश के जिला शामली, मुजफ्फरनगर और मेरठ से यहां मिलावटी मावा पहुंचता है। कालांतर में दिल्ली की मंडियों से भी मिलावटी मावा पहुंचता रहा है। कुछ मावा सप्लायर तो सीधे मिठाई की दुकानों, होटलों में मावा-पनीर की सप्लाई करते हैं। पानीपत की तमाम फैक्ट्रियों में तैयार मिठाइयां करनाल, सोनीपत, जींद और रोहतक तक सप्लाई की जाती है।

chat bot
आपका साथी