पाइपलाइन में हो रही थी लीकेज, अधिकारियों ने एक न सुनी, कैथल में बेघर हुए दो परिवार

कैथल के गांव चंदाना में दो मकान ढह गए। कई मकानों में भी दरारें आ गई हैं। गनीमत रही कि कोई घायल नहीं हुआ। कई दिनों से पाइपलाइन में लीकेज थी। सीवरेज निर्माण के चलते गलियों को तोड़ा गया है। इस कारण गलियों में जलभराव हो रहा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 01:19 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 01:19 PM (IST)
पाइपलाइन में हो रही थी लीकेज, अधिकारियों ने एक न सुनी, कैथल में बेघर हुए दो परिवार
कैथल में पाइपलाइन लीकेज के चलते मकान में आई दरारें।

जागरण संवाददाता, कैथल। गांव चंदाना में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते दो मकान गिर गए। काफी दिनों से पाइपलाइन में हो रही लीकेज की समस्या के कारण मकानों में दरार आ गई थी। मकान मालिक इस बारे में पंचायत व विभागीय अधिकारियों को अवगत करवा चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

रविवार को हवा सिंह के मकान का चौबारा व मौजी राम का मकान गिर गया। मोटी-मोटी दरार आने के कारण मकान जर्जर हो गया था। गांव में पानी की पाइपलाइन काफी साल पुरानी है, लेकिन इसे बदला नहीं गया है। जर्जर पाइप लाइन के कारण मकान गिर रहे हैं। इसी तरह से सीवन गांव में भी पानी की पाइपलाइन जर्जर होने के कारण मकानों में दरार आई हुई है। गांव रोहेड़ियां में मुख्य सड़क से निकाली गई नई पाइपलाइन तो दबा दी, लेकिन नए कनेक्शन इससे नहीं जोड़े गए हैं। इस कारण लोग पुरानी पाइपलाइन से आ रहे गंदे पानी को पीने को मजबूर हैं।

सीवरेज निर्माण में लापरवाही

35 हजार से अधिक आबादी वाले कस्बा सीवन में सरकार द्वारा वर्ष 2015 में महाग्राम योजना के तहत सीवरेज और पानी की पाइपलाइन डालने का कार्य किया जा रहा है। इस निर्माण कार्य में भी लापरवाही हो रही है। मानसून के दौरान होने वाली बरसात के समय अक्सर यह समस्या आती है। हालांकि अब इस कस्बा में पंचायत की जगह नगरपालिका की घोषणा की गई है। बता दें कि सीवरेज निर्माण के चलते गलियों को तोड़ा गया है। अधिकतर इलाकों में गली का निर्माण होने के कारण भी जलभराव होने की स्थिति में मकान में दरारें आने के कारण इसके गिरने का भय बना रहता है। जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण हो रही समस्या का समाधान करें। 

एक्सईएन बोले, हमें नहीं जानकारी

जनस्वास्थ्य विभाग के उपमंडल नंबर एक के एक्सईएन कर्णबीर सिंह ने कहा कि गांवाें में सीवरेज और पाइपलाइन के कारण मकानों में आई दरारें या किसी मकान के गिरने की जानकारी उन्हें नहीं है। इस पर जानकारी प्राप्त की जाएगी। इस पर अधिकारियों को जगह का निरीक्षण करने के लिए आदेश दिए जाएंगे। जिसके बाद समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी