चुलकाना शराब फैक्ट्री के बाहर धरना-प्रदर्शन शुरू, पुलिस तैनात

चुलकाना सहित आसपास के ग्रामीणों ने पर्यावरण बचाओ समिति के बैनर तले शराब फैक्ट्री को हटाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:54 PM (IST)
चुलकाना शराब फैक्ट्री के बाहर धरना-प्रदर्शन शुरू, पुलिस तैनात
चुलकाना शराब फैक्ट्री के बाहर धरना-प्रदर्शन शुरू, पुलिस तैनात

जागरण संवाददाता, समालखा : चुलकाना सहित आसपास के ग्रामीणों ने पर्यावरण बचाओ समिति के बैनर तले शराब फैक्ट्री के सामने खेत में टेंट लगाकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। डीएसपी प्रदीप कुमार और ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार अभिमन्यु ने मध्यस्थता करते हुए ग्रामीणों को शुक्रवार 11 बजे फैक्ट्री मालिक से साथ बातचीत कराने की बात कही है। पुलिस के जवान फैक्ट्री गेट के सामने ड्यूटी दे रहे हैं। ग्रामीण शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि करीब एक माह पहले सांसद संजय भाटिया और एसडीएम समालखा को फैक्ट्री के प्रदूषण से संबंधित ज्ञापन दिया था। एसडीएम अश्विनी मलिक ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मार्फत फैक्ट्री को अपनी कमियां दूर कर 15 दिनों में रिपोर्ट देने को कहा, फिर भी फैक्ट्री की ओर से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्रशासन को संतोषप्रद जवाब नहीं दिए गए। उन्होंने अपनी सिफारिश भी सरकार को भेज दी है। वहीं नहरी विभाग ने भी पुलिस को ड्रेन में गंदा पानी छोड़ने की शिकायत दी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि फैक्ट्री के आसपास खेतों में लगे नलकूप के सैंपल की जांच में कमियां हैं। प्रशासन उसे सार्वजनिक नहीं कर रहा है। वहीं चुलकाना, किवाना, छदिया, पट्टीकल्याणा, माजरी आदि गांव के लोग इनकी राखी और गंदे पानी से परेशान हो रहे हैं। नहरी विभाग द्वारा ड्रेन पर किसी की ड्यूटी नहीं लगाने से भी ग्रामीणों में रोष है।

युवा अब ड्रेन पर भी पहरा दे रहे हैं। दीवार के नीचे से भी ड्रेन में पानी नहीं छोड़ने पर नजर है। अंदर में मजदूरों द्वारा काम पहले की तरह चल रहा है। फैक्ट्री के गेट पर कंपनी के सुरक्षा गार्ड भी ड्यूटी दे रहे हैं। डीएसपी ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखना उनकी जिम्मेदारी है। किसी को कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा। शांतिपूर्ण विरोध लोगों का अधिकार है।

chat bot
आपका साथी