अलग-अलग समय पर कक्षाएं लगाने की तैयारी, कालेजों से मांगे सुझाव

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू करने के संकेत दिए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर ने विभिन्न कक्षाओं को अलग-अलग समय पर लगाने का शेड्यूल जारी करके कालेजों से सुझाव मांगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 07:53 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:53 AM (IST)
अलग-अलग समय पर कक्षाएं लगाने की तैयारी, कालेजों से मांगे सुझाव
अलग-अलग समय पर कक्षाएं लगाने की तैयारी, कालेजों से मांगे सुझाव

जागरण संवाददाता, पानीपत : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू करने के संकेत दिए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर ने विभिन्न कक्षाओं को अलग-अलग समय पर लगाने का शेड्यूल जारी करके कालेजों से सुझाव मांगे हैं। 25 सितंबर तक सुझाव देने है और 26 सितंबर को जारी शेड्यूल के अनुसार ट्रायल का आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद कक्षाएं शुरू करने पर विचार होगा।

सरकार ने 21 सितंबर से कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों को सशर्त स्कूल आने की अनुमति प्रदान कर दी है। हालांकि कोरोना के बीच कुछ ही बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं। अब यूजीसी भी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू करने पर विचार कर रहा है। महाविद्यालयों में फिलहाल प्रवेश प्रक्रिया जारी है। छह अक्तूबर को प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होगी। इसी बीच, उच्च शिक्षा निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर ने सभी कालेजों के प्राचार्यों को पत्र जारी करके सुझाव मांगे हैं। पत्र में कहा गया है कि कक्षाओं के संचालन के लिए कक्षा का समय और दिन अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। निर्धारित समय में संबंधित कक्षा के 50 विद्यार्थियों को कालेज बुलाया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थियों को अभिभावकों की अनुमति की जरूरत होगी। इसके साथ मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी और कोविड-19 की अन्य गाइड लाइन का पालन भी अनिवार्य होगा। शहर स्थित कालेजों के प्राचार्यों ने शिक्षा निदेशालय के इस कदम का स्वागत किया है। सभी ने दिए गए सुझावों को सकारात्मक बताया है। ताकि कालेजों में शिक्षण कार्य को पटरी पर लौटाया जा सके। इस तरह लग सकती हैं कक्षाएं

बीए प्रथम वर्ष - 09 से 12 बजे तक, सोमवार और मंगलवार

बीकॉम और बीएससी प्रथम वर्ष - 12:30 से 3:30 बजे तक, सोमवार और मंगलवार

बीए द्वितीय वर्ष - 09 से 12 बजे तक, बुधवार और वीरवार

बीकॉम और बीएससी द्वितीय वर्ष - 12:30 से 3:30 बजे तक, बुधवार और वीरवार

बीए तृतीय वर्ष व पीजी प्रथम वर्ष - 09 से 12 बजे तक, शुक्रवार और शनिवार

बीकॉम तृतीय वर्ष, बीएससी तृतीय वर्ष और पीजी द्वितीय वर्ष, 12:30 से 3:30 बजे तक, शुक्रवार और शनिवार।

chat bot
आपका साथी