यमुनानगर में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, 23 से 27 अप्रैल तक वार्डबंदी

यमुनानगर में पंचायत चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी गई हैं। वार्ड बंदी की प्रक्रिया 23 से 27 अप्रैल तक होगी। 46 ग्राम पंचायतों की वार्डबंदी होगी। वीरवार को डीसी नपे संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करके फैसला लिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:54 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:54 PM (IST)
यमुनानगर में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, 23 से 27 अप्रैल तक वार्डबंदी
यमुनानगर में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू।

यमुनानगर, जेएनएन। पंचायती राज संस्थाओं के छठे आम चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। 23 से 27 अप्रैल तक पांच पंचायत समितियों और 46 ग्राम पंचायतों की वार्ड बंदी की जाएगी। पंचायत समितियों की वार्ड बंदी का कार्य संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों द्वारा किया जाएगा, जबकि ग्राम पंचायतों में वार्ड बंदी संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार व उप तहसीलदारों द्वारा किया जाएगा।

वार्ड बंदी के कार्य को सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए वीरवार को आयोजित अधिकारियों की बैठक डीसी की अध्यक्षता में हुई। डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि वार्ड बंदी के उपरांत 30 अप्रैल को पंचायत सतितियों, जिला परिषद् और ग्राम पंचायतों के वार्डों की सूची का प्रांरभिक प्रकाशन किया जाएगा। पंचायत समिति की वार्ड बंदी को लेकर संबंधित एसडीएम के पास तीन से पांच मई तक आपत्तियां दायर की जा सकती है। प्राप्त होने वाली दावे एवं आपत्तियों का निपटान 10 मई तक किया जाएगा। एसडीएम के निर्णय पर 11 से 13 मई तक एडीसी के पास अपील दायर की जा सकती है। प्राप्त होने वाली अपीलों का निपटान 20 मई तक किया जाएगा और 21 मई को जिला परिषद् और पंचायत समितियों की वार्ड बंदी की सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

वार्ड बंदी के तहत जिला परिषद के कुल 18 वार्ड बनाए गए हैं। बिलासपुर पंचायत समिति के लिए 25, छछरौली पंचायत समिति के लिए 24, प्रताप नगर पंचायत समिति के लिए 18, रादौर पंचायत समिति के लिए 20, साढौरा पंचायत समिति के लिए 11, जगाधरी और सरस्वती नगर पंचायत समिति के लिए 22-22 वार्ड बनाए गए हैं। इसी प्रकार जिन ग्राम पंचायतों में वार्ड बंदी होगी उनमें बिलासपुर खंड की नौ, छछरौली विकास खंड की 12, प्रताप नगर विकास खंड की 14, रादौर विकास खंड की 4, सरस्वती विकास खंड की 6 और साढौरा विकास खंड की एक ग्राम पंचायत शामिल है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी