कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारी, यमुनानगर में नए रंग में नजर आएंगे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। वैक्‍सीनेशन से लेकर सैंपलिंग के लिए स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को लगातार दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। वहीं अब स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी एक नए रंग में नजर आएंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:16 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:16 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारी, यमुनानगर में नए रंग में नजर आएंगे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी
कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारी।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के खिलाफ अब स्वास्थ्य कर्मी बाइक पर जंग में उतरेंगे। सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग को दो बाइक मिली हैं। एक बाइक पर वैक्सीनेशन व दूसरी पर सैंपलिंग के लिए कर्मी तैनात रहेंगे। इससे वैक्सीनेशन व सैंपलिंग गली मोहल्लों में जाकर हो सकेगी। मंगलवार को यह दोनों बाइकें स्वास्थ्य विभाग के हैंडओवर कर दी गई।

कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग का मंत्र सैंपलिंग व वैक्सीनेशन है। विभाग का मानना है कि यदि पूरी आबादी का टीकाकरण हो जाए, ताे कोरोना से बचाव हो सकेगा। टीकाकरण के बाद शरीर में एंटीबाडीज बन जाएगी। जिससे कोरोना का वायरस शरीर पर असर नहीं कर सकेगा। इसके साथ ही दूसरा तरीका सैंपलिंग का है। यदि अधिक से अधिक सैंपलिंग होगी, तो कोरोना जल्द पकड़ में आएगा। जिससे उसे फैलने से रोका जा सकेगा। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण के लिए जगह-जगह केंद्र बना रहा है। हालांकि सैंपलिंग सिविल अस्पताल के ट्रामा सेंटर में हो रही है।

चार लाख 23 हजार लोगों की हो चुकी सैंपलिंग

जिले की बात करें, तो अभी तक चार लाख 23 हजार लोगों की सैंपलिंग हो चुकी है। इनमें से तीन लाख 94 हजार 896 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अभी 1703 सैंपलों की रिपोर्ट लंबित है। कोरोना की बात करें, तो जिले में फिलहाल एक ही सक्रिय केस है। अब तक जिले में 24 हजार 694 केस मिल चुके हैं। इनमें से 24 हजार 281 मरीज ठीक हो चुके हैं। 412 कोरोना संक्रमितों की मौत अब तक हो चुकी है।

घर जाकर सैंपलिंग व टीकाकरण की योजना

पंचकूला हेड आफिस से दो बाइकें विभाग को मिली है। जिस पर कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। यह ऐसी जगहों पर सैंपलिंग करेंगे। जहां के लोग केंद्रों तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसी तरह से कही पर संदिग्ध बुखार व खांसी के मरीज मिलने पर सैंपलिंग की जाएगी। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि दो बाइकें मिल गई है। इन पर रोटेशन में कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी