हरियाणा में फेल हो चुके विद्यार्थियों को मर्सी चांस देने की तैयारी, इसलिए स्कूल उठा रहे बड़ा कदम

हरियाणा में सरकारी स्कूलों को दस फीसद एडमिशन बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिए 9वीं और 11वीं में फेल विद्यार्थियों को मर्सी चांस मिल सकता है। इसके अलावा ड्रॉप आउट बच्चों का डाटा स्कूल जुटा रहे हैं। उनके अभिभावकों से संपर्क किया जाएगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:08 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:08 PM (IST)
हरियाणा में फेल हो चुके विद्यार्थियों को मर्सी चांस देने की तैयारी, इसलिए स्कूल उठा रहे बड़ा कदम
अंबाला में बीस जुलाई तक सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 638 ही बढ़ी है।

अंबाला, जेएनएन। सरकारी स्कूलों में एक ओर विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए स्कूल स्तर पर टारगेट दिया गया है। दूसरी ओर, फेल हो चुके विद्यार्थियों को मर्सी चांस देने की तैयारी है। वहीं, आंकड़ों पर नजर डालें, तो जिला अंबाला में 20 जून तक महज 638 विद्यार्थी ही सरकारी स्कूलों में बढ़े हैं।

पूरे हरियाणा की बात करें तो 20 जून तक 36 हजार 708 विद्यार्थी इस विशेष अभियान के तहत रकारी स्कूलों में एडमिशन ले चुके हैं। अब स्कूलों को टारगेट दिया गया है कि वे दस प्रतिशत विद्यार्थी संख्या को बढ़ाएं। इस में सबसे अहम टारगेट ड्राप आउट बच्चे हैं, जिनका डाटा स्कूलों ने जुटा लिया है और इनके अभिभावकों से संपर्क करने की तैयारी में हैं। नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में फेल हो चुके विद्यार्थियों को भी मौका मिलेगा। उनकी परीक्षा ली जाएगी।

इस तरह से विद्यार्थी संख्या बढ़ाने के हैं निर्देश

शिक्षा विभाग ने विद्यार्थी संख्या बढ़ाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूलों को स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की मदद से काम करने को कहा है। खासकर ड्रापआउट बच्चाें का डाटा इकट्ठा कर उनसे संपर्क करने, जो बच्चे कभी स्कूल नहीं आए, उन पर काम करने को कहा गया है। विद्यार्थी संख्या बढ़ाने की बात करें तो अंबाला में बीस जून तक महज 638 विद्यार्थी बढ़ पाए हैं। प्रदेश में यह तीसरा सबसे कम आंकड़ा है। अंबाला, गुरुग्राम, झज्जर, रोहतक एक प्रतिशत का आंकड़ा भी छू नहीं पाया है, जबकि प्रदेश भर की बात करें, तो विद्यार्थियों की बढ़ोतरी 1.8 है। सबसे ज्यादा हिसार में 3.6 प्रतिशत सोनीपत में 3.1 प्रतिशत की दर से विद्यार्थी संख्या बढ़ी है।

जल्द टारगेट हो जाएगा पूरा

बीईओ अंबाला कैंट रेणु अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश आए हैं। इस पर काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही यह टारगेट पूर कर लिया जाएगा। इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी