Sports News: खेलो इंडिया से पहले स्कूल गेम्स की तैयारी, नवंबर से शुरू होंगी प्रतियोगिताएं

ब्लाक जिला और स्टेट गेम्स करवाना चाहता है शिक्षा विभाग ताकि नेशनल की डेट आते ही टीमें भेजी जा सकें। खेलो इंडिया यूथ में स्कूल गेम्स से ही खिलाड़ियों व टीमों का होता है चयन इसलिए शिक्षा विभाग अपनी तैयारी कर रहा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:19 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:19 PM (IST)
Sports News: खेलो इंडिया से पहले स्कूल गेम्स की तैयारी, नवंबर से शुरू होंगी प्रतियोगिताएं
खेलो इंडिया गेम्‍स से पहले स्‍कूल गेम्‍स की तैयारी।

अंबाला, जागरण संवाददाता। खेलो इंडिया यूथ गेम्स से पहले शिक्षा विभाग स्कूल गेम्स की तैयारियों में जुट गया है। यह प्रतियोगिताएं नवंबर में त्योहारों के बाद करवाई जाएंगी। माना जा रहा है कि नवंबर में ही ब्लाक, डिस्ट्रिक्ट और स्टेट गेम्स को कराया जाएगा। इसके लिए शेड्यूल बनाया जा रहा है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अंडर 17 व अंडर 19 आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग लेते हैं और इसके लिए स्कूल गेम्स को इससे पहले करवाया जाना है, ताकि टीमों व खिलाड़ियों का चयन किया जा सके। इसी को लेकर शिक्षा विभाग ब्लाक से लेकर स्टेट गेम्स तक की शेड्यूलिंग कर रहा है।

इस बारे में शिक्षा विभाग के युवा खेल अधिकारी एन सत्यन का कहना है कि स्कूल गेम्स की तैयारियां की जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया (एसजीएफआइ) की ओर से नेशनल गेम्स के लिए कैलेंडर निकाला गया था, जबकि दूसरे गुट ने इसे फर्जी करार दिया था। इसी कारण से असमंजस बना हुआ था कि यह गेम्स होंगे या नहीं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां की, जबकि अक्टूबर के अंतिम दिनों में आयोजन का शेड्यूल तो बनाया, लेकिन बाद में इसे पोस्टपोन कर दिया गया।

इसी को लेकर अब शिक्षा विभाग ब्लाक स्तर से स्कूल गेम्स के आयोजन की तैयारियों में हैं। बताया जाता है कि इसके लिए हरी झंडी मिल गई है, जबकि इसकी तिथियों को अंतिम रूप दिया जाना है। माना जा रहा है कि नवंबर में त्योहारों के बाद स्कूलों को शेड्यूल भेजा जाएगा ताकि वे इसके अनुसार अपनी तैयारी कर खेलों का आयोजन करें।

बता दें कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन फरवरी 2022 में हरियाणा में होना है। इसके तहत अंबाला में तैराकी और जिम्‍नास्टिक की प्रतियोगिताएं होनी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि फरवरी से पहले ही स्कूल नेशनल गेम्स को भी करवा दिया जाएगा। कोविड के कारण साल 2020 में स्कूल गेम्स का आयोजन नहीं हो पाया था। इस बार भी यह कुछ महीने देरी से शुरु होगा, जबकि ब्लाक, जिला और स्टेट इवेंट में समय काफी कम रहेगा।

chat bot
आपका साथी