Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: लोगों का विश्वास बढ़ा, हरियाणा में 7 साल में खुले 78 लाख से अधिक खाते

हरियाणा में बीते 7 वर्षों में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 78 लाख से ज्यादा लोगों ने खाते खोले हैं। वहीं पानीपत जिले में 4 लाख 21 हजार 575 लाख खाते खोले गए। इनमें से 86 प्रतिशत खाते आधार कार्ड से लिंक किए जा चुके हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:48 AM (IST)
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: लोगों का विश्वास बढ़ा, हरियाणा में 7 साल में खुले 78 लाख से अधिक खाते
पीएम जनधन योजना के तहत हरियाणा में 7 साल में खुले 78 लाख से ज्यादा खाते।

पानीपत (महावीर गोयल)। प्रधानमंत्री जन-धन योजना में सात वर्षों में 78 लाख 67 हजार 942 बैंक खाते पूरे राज्य में खोले गए। इनमें से पानीपत जिले में 4 लाख 21 हजार 575 लाख खाते खोले गए। इनमें से 86 प्रतिशत खाते आधार कार्ड से लिंक किए जा चुके हैं। प्रदेेश स्तर पर 84 प्रतिशत खाते ही आधार से जोड़े गए हैं। इनमें से 30817 खाते जीरो बैलेंस खाते हैं।

डिजिटल भुगतान को मिला बढ़ावा

कोविड के दौरान डिजिटल लेन देने का बढ़ावा मिलना शुरू हुआ था। जिला पानीपत में पिछले तीन महीनों के दौरान 36024 करोड़ रुपये का लेनदेन डिजिटल माध्यम भीम एप, आरटीजीएस अन्य इ-वालेट के माध्यम से हुआ है। लीड बैंक के पंजाब नेशनल के प्रबंधक कमल गिरधर ने बताया कि जनधन खाते और अधिक खोलने के लिए संबंधित बैंकों को निर्देश दिए गए है। इन्हीं खातों के माध्यम से सरकारी योजनाओं के लाभ दिए जा रहे हैं।

21 शाखाओं में अपडेट सुविधा

पानीपत में 21 बैंक शाखाओं में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा भी दी गई है। डिजिटल माध्यम से बिल भुगतान करने पेट्रोल डीजल लेने पर अतिरिक्त छूट दी जा रही है। बैंकों का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल माध्यम से लेन देन हो।

स्टैंड अप योजना की गति धीमी

स्टैंड अप योजना में लोन लेने के लिए कम आवेदक आगे आ रहे हैं। इस योजना के तहत 10 लाख से एक करोड़ तक सब्सिडी युक्त ऋण देने का प्रविधान है। एससी,एसटी और महिलाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए यह योजना लागू की गई है।  जिला पानीपत में 9 लोगों ने 4.44 लाख रुपये का लोन लिया है जबकि पूरे राज्य में 45 खातों में 12.98 लाख रुपये का लोन वितरित किया गया है।

बैंकों को पूरे करने हैं लक्ष्य

बैंकों को लक्ष्य दिए गए हैं। लोन देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हाल ही में लीड बैंक मैनेजर ने सभी बैंक प्रबंधकों से बैठक की थी। निर्देश दिए थे कि आवेदनों पर गंभीरता से काम करें। केंद्र सरकार की योजनाओं के मुताबिक लोन जल्द दें।

chat bot
आपका साथी