Pollution: प्रदूषण स्तर 300 से नीचे नहीं आ रहा, सड़कों पर उड़ रही धूल, नहीं हो रहा पानी का छिड़काव

जींद की की सभी टायर फैक्ट्रियों को बंद करवा दिया गया है। नगर परिषद के सभी निर्माण कार्य बंद करवा दिए हैं। फैक्ट्रियों पर दिन व रात के समय औचक छापेमारी अभियान भी चलाया जा रहा है। जींद-रोहतक रोड पर निर्माण चलने पर नोटिस दिया है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 09:55 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 09:55 AM (IST)
Pollution: प्रदूषण स्तर 300 से नीचे नहीं आ रहा, सड़कों पर उड़ रही धूल, नहीं हो रहा पानी का छिड़काव
जींद में नहीं कम हो रहा प्रदूषण का स्तर।

जींद, जागरण संवाददाता। जींद में दीवाली के बाद से गैस चैंबर बने जींद शहर को अभी भी प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने शुक्रवार को एनसीआर में सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगाने के आदेश दिए थे। लेकिन शहर में उखाड़ी गई सड़कों पर पानी का छिड़काव न होने से दिन-रात धूल उड़ती है। इस कारण भी प्रदूषण स्तर नीचे नहीं आ रहा है।

प्रदूषण स्तर में नहीं हो रहा सुधार

जींद शहर में दीवाली के बाद हवा में प्रदूषण का स्तर यानि पीएम 2.5 का लेवल 400 से ऊपर चला गया था, जबकि शुक्रवार को यह 324 दर्ज किया गया। बीते कई दिनों से हवा की गति भी काफी धीमी है, इस कारण भी आसमान से धुआं नहीं छंट रहा है। जींद में प्रदूषण बढ़ने का बड़ा कारण निर्माण कार्यों का लगातार चलते रहना, फैक्ट्रियों की ओर से धुआं उगलना और जगह-जगह कूड़े में आग लगाने की घटनाओं को माना जा रहा है। दालमवाला अस्पताल के पास से सब्जी मंडी तक सड़क को उखाड़ा गया है। अब यहां काम बंद कर देने से धूल उड़ रही है। नगर परिषद यहां पानी का छिड़काव नहीं कर रहा है। इसी तरह शहर में काफी सड़कें उखड़ी हुई हैं, जिन पर पानी का छिड़काव न होने से दिन-रात धूल उड़ती रहती है, जिससे आसपास के लोगों को भारी परेशानी हो रही है और हवा में दूषित कणों की संख्या बढ़ रही है। नगर परिषद ने कुछ दिन पहले शहर की सड़कों पर पानी का छिड़काव किया था, लेकिन बाद में फिर बंद कर दिया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि टायर फैक्ट्रियों को बंद करवा दिया गया है, इसी कारण प्रदूषण का स्तर 300 के आसपास पहुंचा रहा है। शुक्रवार को एनजीटी के आदेशों के बाद शहर में रानी तालाब के पास अनाज मंडी की तरफ की अमृत योजना के पाइप दबाने की खुदाई का काम बंद करवा दिया था। लेकिन नेशनल हाइवे समेत निर्माण कार्यों के आसपास धूल उड़ रही है।

फैक्ट्रियों पर की जा रही छापेमारी

जिले की सभी टायर फैक्ट्रियों को बंद करवा दिया गया है। नगर परिषद के सभी निर्माण कार्य बंद करवा दिए हैं। फैक्ट्रियों पर दिन व रात के समय औचक छापेमारी अभियान भी चलाया जा रहा है। जींद-रोहतक रोड पर निर्माण चलने पर नोटिस दिया है। एक्सप्रेस वे और ग्रीनफील्ड नेशनल हाइवे पर भी निरीक्षण किया जाएगा और एनजीटी के आदेशों का पालन न होने पर नोटिस दिया जाएगा।

-राजेंद्र शर्मा, रीजनल आफिसर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

पिछले पांच का एक्यूआई

दिनांक -एक्यूआई पीएम 2.5

4 दिसंबर -350

3 दिसंबर -348

2 दिसंबर -359

1 दिसंबर -365

30 नवंबर -295

chat bot
आपका साथी