प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सख्‍ती, अवैध फैक्ट्रियों पर छापेमारी, तीन ब्‍लीच हाउस सील

स्पेशल टीम ने चौथे दिन सनौली खुर्द खोतपुरा में किए तीन ब्लीच हाउस सील। 15 ब्लीच हाउस पर छापेमारी की। 3 के बिजली कनेक्शन काटे गए। 9 ब्लीच हाउस स्थायी रूप से बंद मिले।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 09:39 AM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 09:39 AM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सख्‍ती, अवैध फैक्ट्रियों पर छापेमारी, तीन ब्‍लीच हाउस सील
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सख्‍ती, अवैध फैक्ट्रियों पर छापेमारी, तीन ब्‍लीच हाउस सील

पानीपत, जेएनएन। पानीपत में अवैध रूप से चल रहे ब्लीच हाउसों के खिलाफ चौथे दिन भी स्पेशल टीम ने कार्रवाई की। टीम ने बृहस्पतिवार को दो ब्लीच हाउस सनौली खुर्द में और एक ब्लीच हाउस खोतपुरा में सील किया। तीनों ब्लीच हाउस के बिजली के कनेक्शन भी बिजली निगम की टीम ने मौके पर ही काट दिए। छाजपुर, कुराड़, अजिजुल्लापुर में 15 ब्लीच हाउसों पर छापेमारी की। तीन नए ब्लीच हाउस चलते मिले। इन हाउसों को नोटिस जारी किए गए।

बोर्ड के मेंबर सेक्रेटरी एस नारायणन ने जिले में अवैध रूप से चल रहे ब्लीच हाउस के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। डीसी धर्मेंद्र सिंह ने इन निर्देशों की पालना के लिए स्पेशल टीम का गठन किया। इस टीम में डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर, बिजली निगम के एसई, तहसीलदार और हरियाणा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल ऑफिसर को शामिल किया गया है। टीम ने सोमवार से छापेमारी अभियान चला रखा है। बोर्ड के रिकार्ड में जो ब्लीच हाउस दर्ज है उनको पहले चेक किया गया।  

बृहस्पतिवार को टीम खोतपुरा, कुराड़, सनौली खुर्द, छाजपुर, अजिजुलापुर पहुंची। सनौली खुर्द व खोतपुरा में तीन ब्लीच हाउस सील किए। इन गांवों के पटवारी टीम में शामिल रहे। टीम ने सोमवार को निबंरी में तीन, कुराड़ में तीन और जलपाड़ में दो अवैध रूप से चल रहे ब्लीच हाउस सील किए थे। इसके बाद मंगलवार को डाहर और नौल्था में छह ब्लीच हाउस सील किए। बुधवार को गढ़ी छाजू और नेस्ले रोड पटिकल्याणा में तीन ब्लीच हाउस सील किए गए।

पीसीबी के रिकार्ड में 170 ब्लीच हाउस

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रिकार्ड में 170 ब्लीच हाउस अवैध रूप से चल रहें। नए ब्लीच हाउस भी मिल रहे हैं। सभी को बंद किया जाना है। अब तक 24 ब्लीच हाउसों को सील किया जा चुका है। 14 ब्लीच हाउस के बिजली कनेक्शन कटे हैं।

जिले में चल रहे ब्लीच हाउस को क्लोजर नोटिस दिए जा रहे हैं। इन्हें सील किया जाएगा। एक भी ब्लीच हाउस के पास एनओसी नहीं है। जिस जमीन ने ब्लीच हाउस चल रहे हैं, उनका रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। टाउन प्लानिंग विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। साथ-साथ बिजली के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। चार विभाग एक साथ कार्रवाई में लगे हैं। बंद ब्लीच हाउस की सूची भी तैयार की जा रही है। पूरी रिपोर्ट हर रोज मुख्यालय को भेजी जा रही है।

शैलेंद्र कुमार अरोड़ा, रीजन ऑफिसर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पानीपत, करनाल।  

chat bot
आपका साथी