प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 14 ब्लीच हाउसों में छापेमारी, दो किए सील

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने 14 ब्लीच हाउसों पर छापेमारी की। इसमें 2 ब्लीच हाउस सील कर दिए। एक स्थायी रूप से बंद मिला। ब्‍लीच हाउस में बिजली कनेक्‍शन भी काट दिए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 09:08 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 09:27 AM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 14 ब्लीच हाउसों में छापेमारी, दो किए सील
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 14 ब्लीच हाउसों में छापेमारी, दो किए सील

पानीपत, जेएनएन। स्पेशल टीम ने बलाना, पलरी, डिडवाड़ी में 14 ब्लीच हाउसों पर छापेमारी की। बलाना गांव में दो ब्लीच हाउसों को छापेमारी के दौरान सील कर दिया। ब्लीच हाउस के बिजली कनेक्शन भी टीम ने मौके पर काट दिए।

बोर्ड के मेंबर सेक्रेटरी एस नारायणन ने जिले में अवैध रूप से चल रहे ब्लीच हाउस के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। डीसी धर्मेंद्र सिंह ने इन निर्देशों की पालना के लिए स्पेशल टीम का गठन किया। इस टीम में डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर, बिजली निगम के एसई, तहसीलदार और हरियाणा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल ऑफिसर को शामिल किया गया है। बोर्ड के रिकार्ड में जो ब्लीच हाउस दर्ज है उनको पहले चेक किया जा रहा है। रिकार्ड में बंद पाए जाने वाले ब्लीच हाउस को रि-सील किया जा रहा है। नए पाए जाने वाले ब्लीच हाउसों को क्लोजर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। साथ के साथ ही बंद किए जाने वाले  ब्लीच हाउस के बिजली कनेक्शन भी काटे जा रहे हैं।   

रिकार्ड में 170 ब्लीच हाउस

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रिकार्ड में 170 ब्लीच हाउस अवैध रूप से चल रहे हैं। नए ब्लीच हाउस भी मिल रहे हैं। सभी को बंद किया जाना है। अब तक 35 ब्लीच हाउसों को सील किया जा चुका है। 

जिले में चल रहे ब्लीच हाउस को क्लोजर नोटिस दिए जा रहे हैं। इन्हें सील किया जाएगा। एक भी ब्लीच हाउस के पास एनओसी नहीं है। जिस जमीन पर ब्लीच हाउस चल रहे हैं, उनका रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। टाउन प्लाङ्क्षनग विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। साथ-साथ बिजली के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। चार विभाग एक साथ कार्रवाई में लगे हैं। बंद ब्लीच हाउस की सूची भी तैयार की जा रही है। पूरी रिपोर्ट हर रोज मुख्यालय को भेजी जा रही है।

शैलेंद्र कुमार अरोड़ा, रीजन ऑफिसर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पानीपत।  

chat bot
आपका साथी