कचरे के ढेर में आग लगने पर दौड़ी हरियाणा स्टेट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम, चेतावनी देकर छोड़ा

कैथल मेंहरियाणा स्टेट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने छापेमारी की।
Publish Date:Fri, 23 Oct 2020 05:39 PM (IST) Author: Anurag Shukla

पानीपत/कैथल, [सुनील जांगड़ा]। कचरे के ढेर में आग लगाने वालों की अब खैर नहीं है। हरियाणा स्टेट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शुक्रवार को सनसिटी के पास कचरे के ढेर में आग लगाई हुई थी। धुंआ ज्यादा होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को इसकी सूचना मिल गई। बोर्ड के एसडीओ विकास हुडा अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। वहां सनसिटी के कर्मचारियों को भी बुला लिया गया था। पानी का टैंकर मंगवाकर उसी समय आग को बुझाया गया। टीम ने फिलहाल चेतावनी देकर उन्हें छोड़ दिया है। अगर दोबारा से सनसिटी के एरिया में आग लगी हुई पाई गई तो पांच हजार रुपये तक जुर्माना किया जाएगा। इसके अलावा अगर शहर में कहीं कचरे के ढेर में आग लगी पाई जाती है तो नगर परिषद पर जुर्माना लगाया जाएगा। बोर्ड की टीमें अब लगातार शहर का निरीक्षण करेंगी। बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए एनजीटी के निर्देशानुसार प्रदूषण बोर्ड ने कार्रवाई शुरू की है।    

निर्माण कार्य की सामग्री रखनी होगी कवर

शहर में अगर कहीं भी निर्माण कार्य चल रहा है तो उसकी सामग्री को कवर करके रखना होगा। निर्माण सामग्री से निकलने वाली धूल से भी वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। नियम के अनुसार निर्माण सामग्री को पूरी तरह से कवर करके रखना होता है। अब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीमें लगातार शहर में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेगी। अगर कहीं कोई खामी पाई जाती है तो संबंधित मकान मालिक पर जुर्माना किया जाएगा।

लगातार बढ़ रहा है एयर क्वालिटी इंडेक्स

पिछले कुछ दिनों से लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ रहा है। 19 अक्टूबर को इंडेक्स मात्र 186 था जो शुक्रवार को बढ़कर 294 तक पहुंच गया है। बढ़ रहा प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बढ़ते प्रदूषण से सांस लेने में तकलीफ, ह्दय से संबंधित रोग और आंखों में जलन की समस्या हो सकती है। किसान भी लगातार धान के अवशेषों में आग लगा रहे हैं। मौसम में परिवर्तन के कारण भी इंडेक्स का स्तर बढ़ जाता है।  

पिछले कुछ दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ा हुआ है। कचरे के ढेर में आग लगाने के कारण ज्यादा प्रदूषण होता है। अब शहर में जहां भी कचरे के ढेर में आग लगी मिलेगी तो संबंधित विभाग पर कार्रवाई की जाएगी। प्रदूषण बोर्ड की ओर से पांच हजार रुपये तक जुर्माना किया जाएगा। शुक्रवार को भी सनसिटी के पास आग लगाई हुई थी और वहां के कर्मचारियों को चेतावनी देकर छोड़ा गया है। 

- विकास हुडा, एसडीओ, हरियाणा स्टेट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कैथल।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.