Haryana Police: कुरुक्षेत्र में पुलिस शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को करेगी साइबर ठगों के प्रति जागरुक, एसपी ने दिए आदेश

कुरुक्षेत्र में साइबर ठग की लगातार वारदातें बढ़ती जा रही है। डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र ने बताया कि पुलिस लगातार आमजन को आनलाइन ठगी से बचने के लिए हिदायतें जारी करती रहती है मगर इसके बावजूद भी लोग साइबर ठगों के शिकार हो रहे हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 04:50 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 04:50 PM (IST)
Haryana Police: कुरुक्षेत्र में पुलिस शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को करेगी साइबर ठगों के प्रति जागरुक, एसपी ने दिए आदेश
कुरुक्षेत्र में पुलिस साइबर ठगों के प्रति छात्रों का करेगी जागरुक।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र में साइबर ठग की लगातार वारदातें बढ़ती जा रही है। जिसके चलते जिले के जनता का ठगों का शिकार हो पड़ रहा है। जिससे आमजन की मेहनत की कमाई को साइबर ठग झटके से निकाल लेते हैं। आमजन को साइबर ठगों से बचाने के लिए पुलिस ने अब शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को जागरूक करना शुरू किया है। इसके लिए बकायदा कार्यक्रम तय कर सप्ताह में एक दिन किसी न किसी शिक्षण संस्थान में पुलिस साइबर एक्सपर्ट का लेक्चर करवा कर विद्यार्थियों को ठगी से बचने के तरीके बताएगी साथ ही उनको इसके बारे में जागरुक किया जाएगा। 

पिछले चार माह में साइबर ठगी के 60 से अधिक मामले 

इस दौरान डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र ने बताया कि पुलिस लगातार समाचार पत्रों व सोशल मीडिया से आमजन को आनलाइन ठगी से बचने के लिए हिदायतें जारी करती रहती है, मगर इसके बावजूद भी लोग साइबर ठगों के शिकार हो रहे हैं। इनमें पढ़े लिखे लोगों के साथ अनपढ़, खासतौर पर महिलाएं व युवा अधिक शिकायत हो रहे हैं। कभी लाटरी का झांसा तो कभी नए-नए लिंक भेज कर लोगों को साइबर ठग शिकार बनाते हैं। पिछले चार माह की बात की जाए तो 60 मामले ऐसे आ चुके हैं, जिनमें लोग साइबर ठगों के शिकार बने। जिसके लोगों को लाखों रुपये की चपत लगाई गई है।

एसपी के निर्देश पर साइबर एक्सपर्ट सप्ताह में एक दिन करेगा जागरूक

डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र ने बताया कि एसपी हिमांशु गर्ग के निर्देश पर पुलिस विभाग का साइबर एक्सपर्ट सप्ताह में एक दिन किसी भी शिक्षण संस्थान में जा कर विद्यार्थियों को साइबर अपराध के बारे में बताएगा। इससे बचने के तरीके बताए जाएंगे। इसके साथ ही विद्यार्थियों से अपील की जाएगी कि वे अपने अभिभावकों व परिचितों को भी जागरूक करें, ताकि वे साइबर ठगी का शिकार न हो सकें। साइबर अपराध से सावधान हो कर ही बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी