पीएम मोदी ने जींद के बधाना पंचायत को किया सम्‍मानित, दिया नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा अवार्ड

पीएम मोदी ने जींद के बधाना पंचायत को नानाजी देशमुख राष्‍ट्रीय गौरव ग्राम सभा अवार्ड से सम्‍मानित किया। अब पंचायत को दस लाख रुपये भी दिए जाएंगे। पंचायत ने 26 एकड़ से कब्जा छुड़ाया 150 गलियां बनवाई हर घर में पहुंचाया पेयजल।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 05:29 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 05:29 PM (IST)
पीएम मोदी ने जींद के बधाना पंचायत को किया सम्‍मानित, दिया नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा अवार्ड
बधाना पंचायत को पीएम मोदी ने सम्‍मानित किया।

जींद, जेएनएन। जींद के अलेवा ब्लॉक के गांव बधाना की ग्राम पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस पर ग्राम पंचायत को वर्चुअली तौर पर यह अवार्ड दिया है। इसके तहत ग्राम सभा को 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। बधाना गांव की पंचायत ने गांव में जल बचाने से लेकर स्वच्छता की दिशा में बेहतर कार्य किया।

दैनिक जागरण से बातचीत में सरपंच अनीता और उनके पति करण सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने कार्यकाल में गांव की बड़ी सामूहिक समस्याओं को खत्म करने पर फोकस रखा। गांव की करीब 150 गलियों को नए सिरे से बनवाया, जिससे गांव में सफाई व्यवस्था सुधरी व पानी निकासी व्यवस्था भी दुरुस्त हुई। गंदे पानी की निकासी के लिए नालों का निर्माण करवाया। गांव की 26 एकड़ पंचायती जमीन पर कब्जा चला आ रहा था, जिसे छुड़वाकर उनकी बोली लगवाई। गांव में पानी की बड़ी समस्या थी।

इसके निदान के लिए दो बोरवेल लगवाए और पाइप लाइन बिछवाकर हर गली में पानी पहुंचाया। इससे गांव की महिलाओं को बड़ी राहत मिली। ग्राम पंचायत की साल में होने वाली सभी ग्राम सभाओं की वीडियोग्राफी करवाई। इन ग्राम सभाओं के लिए केंद्र सरकार के सभी नॉर्म्स पूरे किए गए और वीडियोग्राफी को समय पर अपलोड किया गया। गांव के तालाब की खुदाई करवाकर उसमें साफ पानी भरा गया और मछली पालन भी शुरू किया गया। इससे ग्राम पंचायत की आमदनी में भी इजाफा हुआ।

युवाओं के लिए लाइब्रेरी व जिम खुलवाई

सरपंच अनीता देवी ने बताया कि गांव के युवाओं को पढ़ाई का शांत माहौल मिले, इसके लिए चौपाल में लाइब्रेरी शुरू करवाई। गांव के युवा इस लाइब्रेरी में बैठकर अपना भविष्य संवार रहे हैं। धीरे-धीरे इस लाइब्रेरी को और भी अपग्रेड करने की योजना है। खेलों में भी युवा करियर बना रहे हैं। इसके लिए हाई और मिडिल स्कूल में जिम बनवाई गई। इन दोनों जिम में 250-250 बच्चे प्रैक्टिस करते हैं। इससे युवाओं का ध्यान पढ़ाई और खेलों पर ज्यादा बढ़ा है और वे नशे-विषयों से दूर हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी