20 माह का पेंशनर्स को नहीं मिला एरियर, जल्द जारी नहीं हुआ तो अदालत का करेंगे रुख

पेंशनर्स का 20 माह का एरियर है बकाया। 1700 पेंशनर्स के अटके पड़े हैं 13 करोड़ रुपये। पेंशनर्स का एरियर देने में देरी पर कुवि प्रशासन पहले ही आर्थिक तंगी होेने की बात कह रहा था। वहीं कोराेना के चलते शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहने पर आर्थिक हालात और बिगड़ गए हैं।

By Pankaj KumarEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 01:40 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 01:40 PM (IST)
20 माह का पेंशनर्स को नहीं मिला एरियर, जल्द जारी नहीं हुआ तो अदालत का करेंगे रुख
पेंशनर्स कुवि प्रशासन से मुलाकात कर बकाया एरियर जारी करने की कई बार लगा चुके हैं गुहार।

कुरुक्षेत्र,  जेएनएन : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पेंशनर्स ने 20 माह का एरियर अटकने पर अदालत का रुख करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए सभी कागजात एकत्रित कर वकील की सलाह ली जा रही है। इससे पहले पेंशनर्स ने इस मामले को लेकर कई बार कुवि प्रशासन से मुलाकात कर बकाया एरियर जारी करने की गुहार लगाई है। इसके बावजूद सुनवाई न होने पर अब पेंशनर्स संघर्ष की तैयारी में हैं। कुवि के ऐसे करीब 1700 सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं जिनका 13 करोड़ रुपये के करीब एरियर बकाया पड़ा है।

सरकार की ओर से एक जनवरी 2016 को नए ग्रेड लागू किए गए थे। कुवि प्रशासन इन्हीं नए ग्रेड को एक साल बाद लागू कर पाया। कुवि ने इन ग्रेड को एक सितंबर 2017 से लागू कर नए ग्रेड पे के अनुसार पेंशन जारी करनी शुरू कर दी। ऐसे में इस बढे हुए ग्रेड के अनुसार पेंशनर्स का 20 माह जो भी एरियर बनता है उसे आज तक जारी नहीं किया गया है। इस एरियर को लेेने लिए पेंशनर्स कुवि प्रशासन का मुंह ताक रहे हैं।

पहले से आर्थिक तंगी झेल रहे कुवि पर कोविड - 19 भारी

पेंशनर्स का एरियर देने में देरी पर कुवि प्रशासन पहले ही आर्थिक तंगी होेने की बात कह रहा था। ऐसे में कोविड 19 के चलते शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहने पर आर्थिक हालात और बिगड़ गए हैं। अब दाखिला प्रक्रिया देरी से चलने पर दाखिला फीस व अन्य मदों से होने वाली आमदनी नहीं हुई तो कई बार कर्मचारियों का वेतन तक देरी से जारी हो सका है।

अब अदालत में डालेंगे याचिका

पेंशनर्स देवेंद्र सचदेवा ने बताया कि एरियर को लेकर वह कई बार कुवि प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं। लेकिन कुवि प्रशासन हर बार बजट न होने की बात कह कर उनकी मांग को टाल रहे हैं। अब इस समस्या को लेकर उन्होंने अदालत में याचिका डालने की तैयारी कर ली है। इसके लिए वकील को सभी जरूरी कागजात सौंप दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी