हरियाणा में बुजुर्गों को नहीं काटने पड़ेंगे बैंक के चक्कर, घर के पास इस केंद्र से मिलेगी पेंशन

हरियाणा में बुजुर्गों के लिए नई सुविधा शुरू की गई है। अब पेशन के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर पेशन मिल जाएगी। यह सुविधा पूरे हरियाणा में सोमवार से शुरू होगी। बायोमीट्रिक पंचिंग भी सीएससी पर ही हो जाएगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:00 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 04:00 PM (IST)
हरियाणा में बुजुर्गों को नहीं काटने पड़ेंगे बैंक के चक्कर, घर के पास इस केंद्र से मिलेगी पेंशन
हरियाणा में सोमवार से सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर पेंशन वितरण केंद्र का उद्घाटन होगा।

जींद, जेएनएन। 60 साल से ज्यादा की उम्र के बुजुर्गों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता यानि बुढ़ापा पेंशन लेने के लिए अब बैंकों की लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें अपने घर के नजदीक ही बने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर पेंशन निकासी की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

सोमवार को जींद जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर पेंशन वितरण प्रणाली का उद्घाटन किया जा रहा है। हालांकि कुछ जिलों में सीएससी पर पेंशन वितरण केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। लेकिन बाकी बचे सीएससी पर भी अब यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इससे प्रदेश भर के 17 लाख 62 हजार 525 बुजुर्गों को राहत मिलेगी। 

प्रदेश सरकार द्वारा हर गांव में सीएससी खोली गई हैं। कई गांवों में एक से अधिक सीएससी चल रही हैं। अब इन सीएससी पर पेंशन वितरण केंद्र खोल दिए गए हैं। सीएससी पर ही बुजुर्गों की पेंशन निकासी हो जाएगी। हालांकि ज्यादातर बुजुर्गों ने जिस बैंक खाते में पेंशन आ रही है, उसका एटीएम कार्ड बनवा रखा है और इससे वह पेंशन निकलवा लेते हैं लेकिन तीन महीने में एक बार बायोमीट्रिक पंचिंग जरूरी होती है, नहीं तो पेंशन रूक सकती है, इसलिए बुजुर्गों को बैंकों में जाना पड़ता है। अब बुजुर्गों को बैंकों में जाने की जरूरत नहीं रहेगी। सीएससी पर पंचिंग के जरिये ही उन्हें अपनी पेंशन राशि मिल जाएगी। 

पेंशन आती है 20 तारीख के आसपास 

वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत प्रदेश भर में 17 लाख 62 हजार 525 बुजुर्ग योजना का लाभ ले रहे हैं। बुढ़ापा पेंशन के रूप में हर महीने 2250 रुपये बुजुर्गों को मिलते हैं। पेंशन आने की कोई तारीख फिक्स नहीं है, इसलिए हर महीने की 20 तारीख के आसपास ही आती है लेकिन बुजुर्ग पहले सप्ताह से ही बैंकों में जाकर पता करने लग जाते हैं कि उनकी पेंशन आई या नहीं। गांव में कॉमन सर्विस सेंटर पर पेंशन वितरण की सुविधा मिलने के बाद बुजुर्गों को बैंकों में जाने की जरूरत नहीं रहेगी। इसके अलावा कई गांवों में बैंक नहीं हैं, इसलिए बुजुर्गों को शहर आने में दिक्कतों का सामना करना पड़…

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:  कोरोना महामारी के बीच आई नई मुसीबत, ऑक्सीजन भी होने लगी चोरी, पानीपत रिफाइनरी का टैंकर ले उड़े चोर

यह भी पढ़ें: 'सॉरी' लिखकर चोर ने लौटाई कोरोना वैक्सीन, हरियाणा में सामने आया चौकाने वाला मामला

यह भी पढ़ें: हरियाणा के जींद में लस्‍सी में गिरी छिपकली, पीने से 2 की मौत, 5 की हालत गंभीर

chat bot
आपका साथी