अब बुजुर्गों को नहीं सताएगी पेंशन की टेंशन, कॉमन सर्विस सेंटरों से मिलेगी सुविधा

अब बुजुर्गों को पेंशन की टेंशन नहीं सताएगी। कॉमन सर्विस सेंटरों पर ही पेंशन वितरण की सुविधा दी जा रही है। बुजुर्ग सुबह से लेकर शाम तक पेंशन ले सकते हैं। जींद में करीब 1.09 लाख पेंशन धारक हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 11:51 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 11:51 AM (IST)
अब बुजुर्गों को नहीं सताएगी पेंशन की टेंशन, कॉमन सर्विस सेंटरों से मिलेगी सुविधा
बुजुर्गों को कॉमन सर्विस सेंटर में सुविधा मिलेगी।

जींद, जेएनएन। बुजुर्गों की पेंशन अब उनके लिए टेंशन नहीं बनेंगी। हर गांव में बनाए गए कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) पर ही पेंशन वितरण केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इससे बुजुर्ग सुबह से शाम तक जब जी चाहें, जाकर पेंशन ले सकेंगे। अब तक बुजुर्गों की पेंशन या तो बैंक में आती रही है या फिर डाकघरों में। कई बार पेंशन के लिए बुजुर्गों को बैंक की लाइन में खड़ा होना पड़ता था। अब इस तरह की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

जींद जिले में करीब 600 कॉमन सर्विस सेंटर चल रहे हैं। इन सभी सेंटरों पर पेंशन वितरण केंद्र खोला जा रहा है। सीएससी पर ही बुजुर्गों की पेंशन निकासी हो जाएगी। हालांकि ज्यादातर बुजुर्गों ने जिस बैंक खाते में पेंशन आ रही है, उसका एटीएम कार्ड बनवा रखा है और इससे वह पेंशन निकलवा लेते हैं लेकिन तीन महीने में एक बार बायोमीट्रिक पंचिंग जरूरी होती है, नहीं तो पेंशन रूक सकती है, इसलिए बुजुर्गों को बैंकों में जाना पड़ता है।

जिले में 1.09 लाख लाेग ले रहे बुढ़ापा पेंशन

वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत जिले भर में एक लाख नौ हजार लोग बुढ़ापा पेंशन ले रहे हैं। बुढ़ापा पेंशन के तहत हर महीने 2250 रुपये बुजुर्गों को मिलते हैं। पेंशन आने की कोई तारीख फिक्स नहीं है, इसलिए हर महीने की 15 तारीख के बाद से ही बुजुर्ग बैंकों में जाकर पता करने लग जाते हैं कि उनकी पेंशन आई ाया नहीं। गांव में काॅमन सर्विस सेंटर पर पेंशन वितरण की सुविधा मिलने के बाद बुजुर्गों को बैंकों मेंं जाने की जरूरत नहीं रहेगी। इसके अलावा कई गांवों में बैंक नहीं हैं, इसलिए बुजुर्गों को शहर आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सरकारी अवकाश के दिनों में और रविवार के दिन बैंक बंद रहते हैं लेकिन सीएससी हर समय खुले मिलेंगे।  

जल्द शुरू हो जाएगी सभी केंद्रों पर सुविधा : कुलदीप शर्मा

सीएससी के जिला प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने बताया कि जल्द ही जिले के सभी सीएससी पर बुढ़ापा पेंशन वितरण सुविधा शुरू हो जाएगी। इससे बुजुर्गों को काफी फायदा मिलेगा। बुढ़ापा पेंशन ही नहीं, दूसरी योजनाओं की पेंशन सुविधाएं भी सीएसी पर मिल सकेंगी।

chat bot
आपका साथी