घर बैठे मिलेगा इलाज, पानीपत पहुंची मोबाइल मेडिकल यूनिट, गैर संक्रामक बीमारियों की स्क्रीनिंग

अब मरीजों को घर बैठे इलाज मिलेगा। स्‍वास्‍थ्‍य आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मरीजों को घर बैठे इलाज और जांच की सुविधा दी जाएगी। पानीपत में मोबाइल मेडिकल यूनिट पहुंच गई है। इसमें बेसिक लैब टेस्ट की सुविधा भी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:11 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:11 AM (IST)
घर बैठे मिलेगा इलाज, पानीपत पहुंची मोबाइल मेडिकल यूनिट, गैर संक्रामक बीमारियों की स्क्रीनिंग
पानीपत में मोबाइल मेडिकल यूनिट बस पहुंची।

पानीपत, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य आपके द्वार कार्यक्रम के तहत केंद्र और हरियाणा सरकार की ओर से मरीजों को घर बैठे इलाज और जांच की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से एक मोबाइल मेडिकल यूनिट पानीपत के लिए उपलब्ध कराई है।

दूर-दराज क्षेत्र के मरीजों को इलाज के लिए अब अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों तक नहीं जाना पड़ेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के जिला नोडल अधिकारी डा. नवीन सुनेजा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट (बस) शहर और गांवों के आउटरिच एरिया में पहुंचेगी। उपचार से संबंधित सभी इंतजाम इसमें मौजूद रहेंगे। स्लम बस्ती, ईट-भट्ठों, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर काम करने वाले श्रमिक, बेघर प्रवासियों को भी चिकित्सीय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा।मोबाइल मेडिकल यूनिट में चालक के अलावा डाक्टर, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियन मौजूद रहेंगे।

डा. सुनेजा के मुताबिक प्राथमिक उपचार, संक्रामक व गैर संक्रामक बीमारियों की स्क्रीनिंग, बेसिक लैब टेस्ट आदि की सेवाएं दी जाएंगी। यूनिट में सीएचसी स्तर की लैब भी होगी जो उसी दिन मरीज की जांच करके रिपोर्ट मुहैया कराएगी। किसी मरीज को इलाज के लिए उच्च चिकित्सा केंद्र भेजने की जरूरत होगी तो मोबाइल यूनिट के डाक्टर रेफर करेंगे।

मोबाइल एप्लीकेशन के अलावा नई सेवा

हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने पर केंद्र और प्रदेश सरकार का फोकस है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसी माह स्टेट हेल्थ रिसोर्स सेंटर के बनाए स्वस्थ हरियाणा मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया है। इस एप के जरिए घर बैठे ओपीडी स्लिप बनवा सकते हैं। सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में मरीजों को ओपीडी स्लिप बनवाने के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा।

ई-संजीवनी का अपना ही लाभ

सरकार ने ई-संजीवनी ओपीडी भी शुरू की हुई है। यह आनलाइन टेली परामर्श सेवा है। मोबाइल फोन, लेपटाप या डेस्कटाप में ई-संजीवनी एप डाउनलोड कर देश भर में बैठे किसी भी विशेषज्ञ से रोग सबंधी परामर्श ले सकते हैं। वीडियो काल के जरिए टेस्ट की रिपोर्ट दिखा सकते हैं। चिकित्सक जो भी दवा लिखेंगे, उसका स्क्रीन शाट दिखाकर मेडिकल स्टोर से दवा ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी