Parali Burn Problem: कैथल में खेतों में फानों में आग लगाने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त, होगी ये कार्रवाई

कैथल उपायुक्त ने संबंधित कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि किसी कर्मचारी के ड्यूटी क्षेत्र में फानों में आग लगने की घटना नजर आती है तो संबंधित कार्रवाई की जाएगी। लगातार लापरवाही बरतने के चलते संबंधित को चार्ज सीट भी किया जा सकता है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 03:16 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 03:16 PM (IST)
Parali Burn Problem: कैथल में खेतों में फानों में आग लगाने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त, होगी ये कार्रवाई
संबंधित पटवारी व ग्राम सचिव अपने-अपने क्षेत्र में सावधानी से कार्य करें।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में खेत में फानों में आग लगाने वाले किसानों के खिलाफ प्रशासन सख्त दिखाई दे रहे हैं। उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि धान फसल कटने के बाद कहीं भी फानों में आग नहीं लगनी चाहिए। इसके लिए संबंधित पटवारी व ग्राम सचिव अपने-अपने क्षेत्र में सावधानी से कार्य करें। यदि कहीं आग लगने की घटना नजर आती है तो तुरंत प्रभाव से फानों में लगी आग को बुझवाया जाए। चूंकि आग लगने से जहां एक तरफ पर्यावरण प्रभावित होता है, वहीं जमीन की उपजाऊ ताकत भी कमजोर पड़ती है। संबंधित विभागों के अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करते रहें। उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों, पटवारियों, ग्राम सचिवों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण करते रहें

उपायुक्त ने संबंधित कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि किसी कर्मचारी के ड्यूटी क्षेत्र में फानों में आग लगने की घटना नजर आती है तो संबंधित कार्रवाई की जाएगी। लगातार लापरवाही बरतने के चलते संबंधित को चार्ज सीट भी किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्वयं भी व्यवस्था पर पूरी नजर रखे हुए हैं। अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सभी संबंधित अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण करते रहें और किए गए कार्यों की रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को अवश्य भेजें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी संबंधित कर्मचारी रोजमर्रा का कार्य निपटाने के बाद तुरंत प्रभाव से फिल्ड में उतरें। किसानों के साथ पूरा तालमेल बनाकर उन्हें फानों में आग नही लगाने के प्रति प्रेरित करें।

एफआइआर दर्ज करवाएं

कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. कर्मचंद को निर्देश दिए कि सभी 278 पैडी विलेज गांवों में कहीं भी आग लगने की घटना नहीं हो, इसके लिए विभाग के कर्मचारी सतर्कता से कार्य करते रहे और यदि कहीं चालान करने की जरूरत पड़े तो तुरंत प्रभाव से चालान किए जाएं और बार-बार समझाने पर भी यदि कोई नहीं माने तो एफआइआर दर्ज करवाएं। डीआरओ टीआर गौतम को निर्देश दिए कि वे भी समय-समय पर पटवारियों की मोनिटरिंग करते रहें।

chat bot
आपका साथी