Panipat Weather Forecast : बदल रहा मौसम का मिजाज, अक्टूबर के पहले सप्ताह में जानिए कैसा होगा मौसम

Panipat Weather Forecast अक्‍टूबर में मौसम का मिजाज तेजी से बदलता दिखेगा। पहले ही हफ्ते में मौसम में गुलाबी ठंड का अहसास होगा। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के अनुसार गर्मी से राहत मिलेगी। रात में ठंड होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:29 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:29 PM (IST)
Panipat Weather Forecast : बदल रहा मौसम का मिजाज, अक्टूबर के पहले सप्ताह में जानिए कैसा होगा मौसम
अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। मौसम का मिजाज अब कुछ बदला-बदला नजर आने लगा है। धूप अब इतनी चुभती नहीं है। पश्चिमी हवा चलने से नमी भी घट गई है। यानि चिपचिपी गर्मी बीत गई है। तीन दिन से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान घटकर 34.0 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हवा में नमी की मात्रा सुबह के समय 90 फीसदी दर्ज की गई, शाम को यह घटकर 70 फीसद से नीचे आ जाती है। 3.7 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हवा में अब तेवर नहीं रहे, यह सुबह व शाम के समय ठंडी लगना शुरू हो गई है।

मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर के पहले सप्ताह से ही तापमान में बदलाव का सिलसिला शुरू हो जाएगा। रात के समय ठंड का अहसास होने लगेगा। मौसम का असर नगर व आसपास के सामान्य जन जीवन पर भी पड़ा है। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में मौसम साफ रहेगा।

अस्पतालों में बढ़ी ओपीडी

मौसम में आ रहे उतार चढ़ाव, हवाओं में नमी के चलते इन दिनों विभिन्न प्रकार की संक्रामक बीमारियों का तेजी से प्रसार होता जा रहा है। स्थानीय निजी व सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ देखकर इसकी गंभीरता देखी जा सकती है।

बीमारियों से बचें

चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में स्वाभाविक रूप से संक्रामक व वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रसार होता है। इससे बचाव के लिए अपने घरों व आसपास स्वच्छता के प्रति सजग रहना तथा कहीं भी पानी का जमाव नहीं होने देना चाहिए। इसके अलावा खान, पान रहन सहन में भी मौसम के अनुसार बदलाव करना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी