पानीपत के टेक्सटाइल उद्यमी परेशान, चीन से आने वाला हर कोरियर पैकेट फंसा

चीन से आने वाले कोरियर कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर फंस रहे हैं। ऐसे में पानीपत के टेक्‍सटाइल उद्यमी परेशान हैं। टेक्‍सटाइल उद्यमियों का कहना है कि पहले छोटे कोरियर स्पेयर पाट्र्स को चेकिंग के लिए ज्यादा समय नहीं रोका जा रहा था।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:12 PM (IST)
पानीपत के टेक्सटाइल उद्यमी परेशान, चीन से आने वाला हर कोरियर पैकेट फंसा
कोरियर कस्टम क्लीयरेंस के नाम पानीपत व्‍यापारी परेशान।

पानीपत, [महावीर गोयल]। चीन से आने वाले हर छोटे व बड़े पैकेट की कस्टम में जांच हो रही है। जांच के चलते कोरियर के माध्यम से छोटे स्पेयर पाटर्स के पैकेट भी कस्टम से क्लीयर होने में काफी समय लग रहा है। समय पर स्पेयर पार्ट्स नहीं आने से उद्योगों में उत्पादन प्रभावित हो रहा है। पहले चीन से आने वाले कंटेनर की ही जांच होती थी। उन्हें कस्टम में क्लीयर होने पर समय अधिक नहीं लग रहा था। अब हर पैकेट के क्लीयर होने में समय लग रहा है। कई-कई दिन तक चीन से आया हुआ माल फंसा रहता है।

पानीपत में ङ्क्षमक कंबल, थ्रीडी चादर, वाटर जेट, एयर जेट से लेकर धागा बनाने वालीं यूनिटों में चीन की निर्मित मशीनें ज्यादा लगी हुई हैं। इनका स्पेयर पार्ट यहां उपलब्ध नहीं होता, चीन से ही मंगवाना पड़ता है। उद्यमियों का कहना है कि जिस चीज के उत्पादन में हम सक्षम नहीं हुए हैं, उसका आयात नहीं रोका जाना चाहिए।

वाटर जेट बनाने में असफल

पानीपत के कुछ टेक्सटाइल मशीनरी निर्माताओं ने वाटर जेट पानीपत में ही बनाने का दावा किया था, लेकिन कोई भी टेक्सटाइल मशीनरी निर्माता वाटर जेट बनाने में सफल नहीं हो पाया। चीन से ही वाटर जेट की मशीनरी आती है वहां के इंजीनियर ही यहां वाटर जेट, एयर जेट के प्लांट स्थापित करने आते हैं। इसके बाद इनके स्पेयर पार्ट्स भी चीन से मंगवाने पड़ते हैं।

 

नए-नए प्लांट आ रहे

मिंक कंबल, पोलर, थ्रीडी चादर, वाटर जेट के नए-नए प्लांट पानीपत में आ रहे हैं। स्पेयर पार्ट्स आने में देरी होने पर इन नए प्लांटों को भी समय पर चलाना जाना मुश्किल है। इसलिए इस सीजन में भी सभी प्लांट नहीं लग पाए। पानीपत इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रधान सरदार प्रीतम सिंह सचदेवा का कहना है कि चीन से आने वाले मशीनरी पार्ट्स को जांच के नाम पर कई-कई दिन तक कस्टम में नहीं रोका जाना चाहिए। इससे हमारा उत्पादन प्रभावित हो रहा है। जब तक हम स्पेयर पाट््र्स बनाने में सक्षम नहीं होते, तब तक जांच के नाम पर इन्हें रोका जाना नहीं चाहिए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी