पानीपत में लोकल प्रेशर कुकर अब नहीं बिकेगा, नगर निगम ने थमाए दुकानदारों को नोटिस

पानीपत में प्रेशर कुकर बिक्री को लेकर नगर निगम ने सख्‍ती शुरू कर दी है। लोकल प्रेशर कुकर की वजह से हादसे होने के चलते नगर निगम ने मुहिम चलाई है। अब दुकानों पर बगैर आइएसआइ मार्का के कुकर बेचने पर कार्रवाई होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 09:46 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:46 AM (IST)
पानीपत में लोकल प्रेशर कुकर अब नहीं बिकेगा, नगर निगम ने थमाए दुकानदारों को नोटिस
दुकान में बिना आइएसआइ मार्का का कुकर रखने पर कार्रवाई।

पानीपत, जागरण संवाददाता। लोकल कुकर की वजह से लगातार हो रहे हादसे से सबक लेते हुए नगर निगम ने सख्‍ती शुरू कर दी है। नगर निगम अब दुकानदारों पर कार्रवाई कर रह रहा है। शहर में बर्तन विक्रेताओं को नगर निगम ने बगैर आइएसआइ मार्का के अगर प्रेशर कूकर बेचे तो कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए नगर निगम द्वारा शहर के 300 बर्तन विक्रेताओं को नोटिस थमा दिए गए है। नोटिस में कहा गया है कि अगर किसी भी बर्तन विक्रेता के पास बिना आइएसआइ मार्का का कूकर है तो उसे दुकान से बाहर कर दे। इसके लिए पहले तो दुकानदारों को नोटिस देकर समझाया गया है। इसके बाद दुकानों पर चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा।

नगर निगम द्वारा घरों में हादसों के रोकने के लिए लोकल कंपनी के प्रेशर कूकर को बेचने के लिए रोक लगा दी हैं। इससे अब बर्तन विक्रेताओं को पहले नोटिस देकर सूचना दी गई और इसके बाद नगर निगम द्वारा चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा। इसमें नोटिस में साफ कहा गया है कि दुकानों के अंदर केवल आइएसआइ मार्का के ही प्रेशर कूकर रखें। इसके लिए निगम द्वारा जारी गाइडलाइन की प्रतिया भी दुकानदारों को सौंपी गई हैं।

दुकानों में ज्यादा कमाई के लिए रखते है लोकल कुकर

बर्तन विक्रेता ज्यादा कमाई के चक्कर में लोकल कंपनी के प्रेशर कुकर रखते है और यह कूकर विक्रेताओं को काफी कम दाम में मिल जाते है और फिर ग्राहकों को मनचाहे दाम में बेच देते है। आमतौर पर लोकल कूकर आइएसआइ मार्का कूकर से काफी सस्ते होते है। इसीलिए जल्दी से बिक जाते है और फिर हादसे का कारण भी बन जाते है।

दुकानदारों को भेजे गए नोटिस

नगर निगम के सह सचिव मनमीत नंदा ने बताया कि सभी बर्तन विक्रेताओं को नोटिस भेजकर बगैर आइएसआइ मार्का कूकर न बेचने को कहा गया है। साथ दुकानों के नाम व फोन नंबर भी लिए जा रहे है।

chat bot
आपका साथी