Panipat Nagar Nigam: बिना मेयर के बैठी छोटी सरकार, पार्षदों ने कमिश्नर, विधायक और सांसद को सुनाई खरी-खरी

नगर निगम हाउस की बैठक के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट ने जागरण से बातचीत में कहा कि बैठक में पास किए सभी कार्य तेजी से करवाए जाएंगे। इसमें सबसे अहम प्रत्येक वार्ड को पांच-पांच टावर लाइट व विकास कार्यों के लिए 20-20 लाख रुपये दिए जाएंगै।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:07 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:07 PM (IST)
Panipat Nagar Nigam: बिना मेयर के बैठी छोटी सरकार, पार्षदों ने कमिश्नर, विधायक और सांसद को सुनाई खरी-खरी
पानीपत में नगर निगम हाउस की बैठक के दौरान पार्षदों को समझाते विधायक, सांसद व सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट।

पानीपत, जागरण संवाददाता। नगर निगम के हाउस की बैठक बुलाकर मेयर अवनीत कौर खुद ही नहीं आईं। ऐलनाबाद चुनाव में प्रचार का तर्क देकर बैठक से अनुपस्थित हो गईं। बैठक की अध्यक्षता पहली बार सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट ने की। चार घंटे की बैठक में पार्षदों ने कमिश्नर आरके सिंह, विधायक प्रमोद विज व सांसद संजय भाटिया को खरी-खरी सुनाई। सांसद संजय भाटिया, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. अर्चना गुप्ता भी मौजूद रहीं। सफाई के मामले में पार्षदों ने खूब हंगामा किया।

मीटिंग में भड़के पार्षद

एजेंडा शुरू होने से पहले पार्षदों ने वार्डों में सफाई की समस्या सुनानी शुरू कर दी। नगर निगम कर्मचारियों व कंपनी के बचाव में जेबीएम का नाम लिया ही था, सभी पार्षद भड़क गए। एक साथ कहा, कमिश्नर जी आप जेबीएम का नाम मत लो, जेबीएम से बड़ा चोर आज तक पानीपत के अंदर नहीं आया। इसके बाद फिर कमिश्नर ने बचाव करने की कोशिश तो पार्षदों ने कहा कि जेबीएम ने पूरे शहर को बर्बाद करके रख दिया। हमें जेबीएम से सफाई नहीं करवानी। इसके बाद कमिश्नर ने जेबीएम कंपनी के चीफ मैनेजर राजेंद्र सिंह को मंच पर बुलाया।

नगर निगम हाउस की बैठक में बहस करते पार्षद अशोक कटारिया, पवन, संजीव दहिया व लोकेश नांगरू। 

चीफ मैनेजर ने हाथ जोड़े, लेकिन नहीं सुनी

जब पार्षदों ने जेबीएम पर गोलमाल करने के आरोप लगाए तो जेबीएम कंपनी के चीफ मैनेजर रवींद्र सिंह ने बचाव में हाथ जोड़कर पार्षदों से कहा कि आप मुझे शहर के 10 प्वाइंट दें। हम शहर की हम शहर की एक घंटे में सफाई करवा देंगे। इस पर पार्षदों ने कोई राहत नहीं दी और कहा हमने आपसे कोई काम नहीं करवाना। पार्षदों ने जेबीएम का टेंंडर रद करने तक की सिफारिश कर दी।

सांसद ने उठाया सवाल, अब तक सफाई प्रोजेक्ट पास क्यों नहीं

सांसद संजय भाटिया ने कमिश्नर आरके सिंह को कहा कि जब पिछली हाउस की बैठक में सफाई का नया प्रोजेक्ट सहमति से पास हो चुका था तो अब तक अनुमति क्यों नहीं मिली। इस पर कमिश्नर ने कहा कि 30 करोड़ रुपये का बजट बनाकर दो बार भेजा गया, लेकिन आब्जेक्शन लग रहा है। तब सांसद ने कहा कि आप जैसे भी करके नए सफाई प्रोजेक्ट को पास करवाए।

पार्षदों की मर्जी से लगेगी स्ट्रीट लाइट

स्ट्रीट लाइट का एजेंडा सामने आया तो पार्षद बोले स्ट्रीट लग ही नहीं रही। इस पर सदन में सर्वसम्मति प्रस्ताव पास हुआ कि पार्षद अपने वार्ड में अपनी मर्जी से स्ट्रीट लाइट लगवा सकता है। साथ ही स्ट्रीट लगने के बाद पार्षद ही सहमति से ही पेमेंट की जाएगी।

इन मुद्दों पर बनी सहमति

सभी वार्ड के पार्षद 20-20 लाख रुपये से दिए जाएंगे। इससे संबंधित वार्ड के कोई भी विकास कार्य करवा सकते हैं।

- सभी वार्डों में एक माह के अंदर-अंदर पांच-पांच टावर लाइट लगेगी और पार्षद जहां चाहेंगे, वहां लगवा सकते हैं।

- स्वीपिंग मशीन का टेंडर रद होगा। इसका एक माह में 94 लाख रुपये का खर्च आता है।

- अवैध कालोनियां बिल्कुल नहीं काटने दी जाएंगी, होगी कार्रवाई

- शहर में पुराना सफाई का ठेका एक माह ओर बढ़ेगा। जब तक सफाई के नए प्रोजेक्ट की मंजूरी के आसार।

- वार्डों में चल रहे विकास कार्यों में ठेकेदार की पेमेंट पार्षद की संतुष्टि पर डाली जाएगी। ठेकेदार को पेमेंट लेेने के लिए पार्षद के करवाने होंगे हस्ताक्षर।

पता ही नहीं चलता कहां काम चल रहा

वार्ड 20 के पार्षद लोकेश नांगरू ने कहा कि वार्ड में यहीं नहीं पता होता कि काम क्या चल रहे और न ही ठेकेदार व कर्मचारी कहने के बाद भी कोई काम करते। पता चलता है कि एक सड़क डेढ़ साल पहले बनी और उसी को उखाड़कर दोबारा बनाई जा रही। नगर सुधार मंडल के पूर्व चेयरमैन मुकेश टुटेजा के घर के सामने वाली सड़क डेढ़ साल में दो बार बन चुकी है।

वार्ड में सफाई नहीं, क्या एमपी करवाएंगे काम

वार्ड की पार्षद अनिता रानी ने कहा कि वार्ड नालों की काफी खराब हालात हो चुकी है। निगम के अधिकारियों को भी शिकायत कर चुके है। क्या अब नालों की सफाई भी एक एमपी कराएंगे। अब हालात तो ऐसे ही हो गए हैं। छोटे-छोटे कामों के लिए सांसद-विधायक के सिफारिश करनी पड़ रही।

ये पार्षद नहीं पहुंचे

वार्ड तीन से अंजलि शर्मा, वार्ड 9 से मीनाक्षी नारंग, वार्ड 15 से वार्ड 18 से बलराम मकौल व वार्ड 23 से अश्वनी धींगड़ा हाउस की बैठक में नहीं आ सके। इनमें से वार्ड 23, वार्ड 9 के पार्षदों ने बैठक का विरोध किया।

ये पार्षद रहे मौजूद

वार्ड एक पार्षद अनीता रानी, वार्ड 2 सेे पवन, वार्ड 4 से रवींद्र नागपाल, वार्ड 5 से अनिल बजाज, वार्ड 6 से रवींद्र फुले, वार्ड 7 अशोक कटारिया, वार्ड 8 से चंचल सहगल, वार्ड 10 से रवींद्र भाटिया, वार्ड 11 से कोमल सैनी, वार्ड 12 से सतीश सैनी, वार्ड 13 से शिवकुमार शर्मा, वार्ड 14 से शंकुतला गर्ग, वार्ड 16 से अतर सिंह रावल, वार्ड 17 से प्रमोद देवी, वार्ड 19 से निशा, वार्ड 20 लोकेश नांगरू, वार्ड 21 से संजीव दहिया, वार्ड 22 चंचल, वार्ड 24 से मंजीत कौर, वार्ड 25 से दुष्यंत भट्ट व वार्ड 26 विजय जैन मौजूद रहे।

मनोनित पार्षदों को दिलवाई शपथ

नगर निगम हाउस की बैठक के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट ने सरकार द्वारा मनोनीत पार्षद पवन राणा, सुनील सोनी व नरेंद्र सूरा को शपथ दिलवाई।

बैठक में सभी पास किए कार्य तेजी से करवाएंगे

नगर निगम हाउस की बैठक के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट ने जागरण से बातचीत में कहा कि बैठक में पास किए सभी कार्य तेजी से करवाए जाएंगे। इसमें सबसे अहम प्रत्येक वार्ड को पांच-पांच टावर लाइट व विकास कार्यों के लिए 20-20 लाख रुपये दिए जाएंगै। सभी कार्य एक माह के अंदर होंगे।

chat bot
आपका साथी