डार्क जोन से फंस गए किसान, पैसा देकर भी कनेक्शन नहीं मिल रहा

उमेश त्यागी सनौली यमुना नदी से सटे सनौली-बापौली समालखा ब्लॉक के 87 गांवों के किसान डार्कजोन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 07:33 AM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 07:33 AM (IST)
डार्क जोन से फंस गए किसान, पैसा देकर भी कनेक्शन नहीं मिल रहा
डार्क जोन से फंस गए किसान, पैसा देकर भी कनेक्शन नहीं मिल रहा

उमेश त्यागी, सनौली

यमुना नदी से सटे सनौली-बापौली, समालखा ब्लॉक के 87 गांवों के किसान डार्कजोन के कारण फंस गए हैं। ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए बिजली निगम में आवेदन दिए हैं। सिक्योरिटी राशि जमा है। इसके बावजूद कनेक्शन नहीं मिल रहे। किसानों के ढाई सौ से अधिक आवेदन बिजली निगम के पास चार साल से लंबित हैं। अकेले छाजपुर डिवीजन के सैकड़ों किसानों के आवेदन स्वीकार नहीं हो रहे। पानी की कमी के कारण जमीन खाली पड़ी है।

बिजली के कनेक्शन के लिए जिन किसानों ने धनराशि ब्याज पर लेकर जमा कराई थी, उन पर बोझ बढ़ता जा रहा है। वर्ष 2016 से पहले तक जमा सिक्योरिटी राशि वालों को कनेक्शन नहीं दिए गए हैं।

जहां जलस्तर ज्यादा, वहां भी रोक

यमुना से लगते सनौली-बापौली, समालखा ब्लाक के गांवों में जलस्तर, जिले के अन्य ब्लाकों से भी ऊपर है। फिर भी इसे डार्क जोन में डाल दिया है। अन्य जगहों पर बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। किसान राममेहर, सतीश, बलबीर का कहना है कि यमुना नदी के आसपास सनौली, बापौली, समालखा ब्लाक के गांवों में जलस्तर ऊपर है। इंजन से फसलों की सिचाई करनी पड़ रही है। आसपास तीन सौ से अधिक फैक्ट्रियां आ गई हैं। यहां कई-कई ट्यूबवेल लगे हुए हैं।

60 लाख से ज्यादा राशि जमा

किसान सुमित कुमार, राजपाल, सुरेश, सतपाल, सुनील, तेजबीर, साधु राम, सतीश, पितांबर, यामिन, महाबीर ने बताया कि उनके आसपास लगभग ढाई सौ से अधिक किसानों ने बिजली निगम के पास 60 लाख रुपये से अधिक राशि जमा कराई हुई है। यह राशि चार वर्ष पूर्व जमा कराई थी। किसानों के खेतों में पानी नहीं मिलने के कारण खेती करने से लाचार हो चुके हैं।

सिक्योरिटी राशि नहीं ले रहे किसान

छाजपुर सब डिवीजन के एसडीओ अशोक कुमार ने बताया कि उनके डिवीजन के अंदर डार्क जोन के कारण कई साल से बिजली के नए कनेक्शन नहीं दिए जा रहे। जिन किसानों के चार-पांच साल से विभाग में बिजली कनेक्शन के लिए पैसे जमा किए हुए हैं, उन्हें नोटिस देकर राशि लेने के लिए कहा है। किसान राशि लेने नहीं आ रहे।

chat bot
आपका साथी