पानीपत में कोरोना पर वार, गांवों में बांटेंगे सुरक्षा किट, चेकअप भी करेंगे

पानीपत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक संस्‍थाएं मैदान में उतर चुकी हैं। रेडक्रॉस सोसाइटी जरूरतमंदों को बांटेगी साबुन-मास्क-सैनिटाइजर हेल्‍थ चेकअप भी करेंगे। ग्रामीणांचल में भी भेजी जाएंगी टीमें। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:35 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:35 AM (IST)
पानीपत में कोरोना पर वार, गांवों में बांटेंगे सुरक्षा किट, चेकअप भी करेंगे
जिला रेडक्रास सोसाइटी की टीमें भी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना महामारी में जिला रेडक्रास सोसाइटी की टीमें भी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रही हैं। अस्पतालों में भर्ती, कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के साथ अब जरूरतमंदों को मास्क, सैनिटाइजर और साबुन भी बांटे जाएंगे।

उप अधीक्षक विनोद देशवाल ने बताया कि फिलहाल 10 हजार मास्क, 100 एमएल के 500 सैनिटाइजर और 1500 साबुन खरीदे हैं। रविवार से इनका वितरण भी शुरू हो गया है। रेडक्रॉस के सदस्य, काउंसलर फील्ड में हर उस व्यक्ति को दो मास्क देंगे, जिसने मास्क नहीं पहना है। सार्वजनिक स्थानों पर किसी कामकाजी के पास सैनिटाइजर नहीं है तो उसे एक बोतल दी जाएगी। झुग्गी बस्तियों, कंस्ट्रक्शन साइट्स, ईंट भट्ठों में रह रहे प्रत्येक परिवार को एक साबुल दिया जाएगा, ताकि वे अपने हाथों को धोकर, स्वच्छ रह सकें। ऐसे करने से कोरोना वायरस तो मरेगा ही, टायफाइड का खतरा भी कम होगा।

सामान वितरण के साथ स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान

उप अधीक्षक के मुताबिक टीमें सामान वितरण के साथ लोगों को कोरोना संक्रमण, मलेरिया, वायरल और टायफाइड से बचाव की जानकारी भी देंगी, ताकि लोग बीमार न हों। किसी व्यक्ति की तबियत अधिक खराब होगी तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी।

ऑक्सीजन का खाली सिलेंडर लाओ-भरा ले जाओ

कोरोना पाजिटिव को ऑक्सीजन का अभाव न रहे, इसके लिए जिला प्रशासन ने रेडक्रास बिल्डिंग में भी रिफलिंग सेंटर (खाली सिलेंडर लाओ-भरा हुआ ले जाओ)बनाया है। अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है, अस्पताल प्रबंधन इंतजाम नहीं कर सका तो तीमारदार 0180-4008356 नंबर पर कॉल कर रेडक्रास से मदद मांग सकते हैं।

chat bot
आपका साथी