Panipat Coronavirus Update: पानीपत में कोरोना से एक और मौत, 63 मिले नए संक्रमित मरीज

पानीपत में कुल 7190 केसों में से 6075 स्वस्थ हो चुके 934 एक्टिव हैं अब तक 86 मरीजों की मौत हो चुकी है। 95 मरीज अपने पता पर नहीं मिले हैं। शनिवार को 63 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। स्वस्थ होने पर 68 को डिस्चार्ज किया गया

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 07:54 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 07:54 AM (IST)
Panipat Coronavirus Update: पानीपत में कोरोना से एक और मौत, 63 मिले नए संक्रमित मरीज
पानीपत में कुल 7190 केसों में से 6075 स्वस्थ हो चुके 934 एक्टिव हैं

पानीपत, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से जिले में एक और मौत हो गई है। मृतक युवक राजीव कालोनी का वासी था, खानपुर मेडिकल कॉलेज में उपचाराधीन था। शनिवार को 63 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। उधर, स्वस्थ होने पर 68 को डिस्चार्ज किया गया है।

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि राजीव कालोनी वासी युवक का सिविल अस्पताल में 25 सितंबर को रैपिड एंटीजन किट से सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। मरीज को खानपुर रेफर किया गया था। 25 तारीख की रात्रि करीब 8:40 बजे मरीज ने दम तोड़ दिया। मृतक का अंतिम संस्कार कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार किया गया है। इसके अलावा सेक्टर-6 में 60 साल की महिला व उनका बेटा, गांव बिचपड़ी में मां-बेटा, विराट नगर में एक परिवार के दो सदस्य संक्रमित मिले हैं। शांतिनगर में महिला व उसके दो पुत्र, इंसार बाजार में भाई-बहन, लतीफ गार्डन में दंपती, अहर में दो भाई और सीताराम कॉलोनी में तीन साल की बच्ची व उसके पिता की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।

इनके अलावा सिवाह जेल कालोनी में दो महिलाएं संक्रमित हैं। सिविल सर्जन के मुताबिक शनिवार को 1060 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। जिला में कुल 7190 केसों में से 6075 स्वस्थ हो चुके हैं। 934 एक्टिव हैं, अब तक 86 मरीजों की मौत हो चुकी है। 95 मरीज अपने पता पर नहीं मिले हैं।

कोविड लैब में रोजाना 500 टेस्ट होंगे, स्वास्थ्य मंत्री करेंगे शुभारंभ

पानीपत : सिविल अस्पताल की कोविड लैब तैयार है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से ऑनलाइन शुभारंभ के लिए समय मांगा गया है। उम्मीद है कि सोमवार या मंगलवार से लैब में आरटीपीसीआर (रियल टाइम पॉलिमिनरी चेन रिएक्शन) टेस्ट शुरू हो जाएंगे। रोजाना लगभग 500 आशंकित मरीजों के स्वाब सैंपलों की जांच हो सकेगी।

डिप्टी एमएस डा. अमित पोरिया ने बताया कि माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट डा. श्याम लाल महाजन और डा. प्रीति के नेतृत्व में सात सदस्यीय दो टीमें खानपुर मेडिकल कॉलेज में ट्रेङ्क्षनग ले चुकी हैं। आरटीपीसीआर (रियल टाइम पॉलिमिनरी चेन रिएक्शन) मशीन, बायो सेफ्टी कैबिनेट, आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन, रेफ्रिजरेटर इंस्टाल हो चुके हैं। पीसीआर वर्क स्टेशन, उच्च क्वालिटी का आरओ सिस्टम  रविवार को लग जाएंगे।

डा. श्यामलाल महाजन ने जागरण को बताया कि शनिवार को आरटीपीसीआर मशीन का डेमो किया गया है। कंपनी के इंजीनियर कुछ टिप्स देंगे। रिसर्च असिस्टेंट, लैब टैक्नीशियन, डाटा इंट्री आपरेटर को प्रशिक्षण दिया गया है। उधर, सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री कब शुभारंभ करेंगे, रविवार को तय हो जाएगा। एक-दो दिन बाद आशंकित मरीजों के स्वाब सैंपल खानपुर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

chat bot
आपका साथी