पंचायती जमीन को जल्द करना होगा चिह्नित

जिले की सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत की जमीन को चिह्नित किया जाएगा। इसके साथ जमीन का नंबर भी लगाया जाएगा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:51 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:51 AM (IST)
पंचायती जमीन को जल्द करना होगा चिह्नित
पंचायती जमीन को जल्द करना होगा चिह्नित

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले की सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत की जमीन को चिह्नित किया जाएगा। इसके साथ जमीन का नंबर भी लगाया जाएगा है। इस प्रक्रिया के बाद एनओसी को आनलाइन जारी करने की तरफ आगे कदम बढ़ाया जाएगा।

डीसी मुकुल कुमार ने इसे लेकर मंगलवार शाम लघु सचिवालय एनआइसी कार्यालय में राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इससे पहले चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिग में वित्तायुक्त और पंचायत एवं विकास विभाग हरियाणा के महानिदेशक ने राजस्व रिकार्ड को अप टू डेट करने के साथ-साथ अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उपायुक्त ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को ग्राम पंचायत की जमीन को शीघ्र अति शीघ्र पूरा करने के साथ-साथ नंबरिग देने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि इसके बाद आनलाइन एनओसी जारी करने की प्रक्रिया पर शीघ्रता से काम करना होगा।

डीसी ने जमाबंदी, खरीफ की फसलों की गिरदावरी और लैंड बैंक बनाने से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को राज्य सरकार के आदेशों की सख्ती से पालना करनी होगी और राजस्व विभाग के सारे रिकार्ड को जल्द से जल्द अप टू डेट करना होगा। उन्होंने ग्राम सभाओं की बैठकों में आने वाले समय में सांसद, विधायक को भी आमंत्रित किया जाएं ताकि ग्राम सभाओं में गांवों के विकास की तस्वीर को स्पष्ट किया जा सके। इससे गांवों के विकास में तेजी आएगी। अधिकारियों को मिलकर काम करना होगा। इसमें किसी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इस अवसर पर डीआरओ निर्मल दहिया, डीडीपीओ प्रताप सिंह व अंडर ट्रेनिग आइएएस जया शारदा सहित अन्यअधिकारी मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी