Agriculture News: किसानों के काम की खबर, अंबाला में 25 सितंबर से होगी धान की खरीद, सरकार ने तय किए ये रेट

हरियाणा के किसानों के लिए काम की खबर है। सरकार ने धान के रेट तय कर दिए हैं। अंबाला में 25 सितंबर से खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए मंडी में भी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसानों ने भी एजेंसियों से संपर्क शुरू कर दिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:26 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:26 AM (IST)
Agriculture News: किसानों के काम की खबर, अंबाला में 25 सितंबर से होगी धान की खरीद, सरकार ने तय किए ये रेट
मंडियों में जल्‍द धान की खरीद शुरू होगी।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला की अनाज मंडियों में धान की खरीद 25 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इसके लिए सरकार ने स्थानीय प्रशासन को व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। खरीद को लेकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों ने आनलाइन पंजीकरण कराते हुए मंडी में खरीद एजेंसियों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। मंडी में साफ-सफाई से लेकर अन्य सभी तैयारियां की जा रही हैं, लेकिन फसल रखने के लिए यहां बोरियां अभी खरीद एजेंसियां नहीं पहुंचा सकी है।

अंबाला छावनी में 25 सितंबर से शुरू होने वाली गेहूं की खरीद को लेकर हैफेड और जिला एवं खाद्य आपूर्ति नियंत्रक को क्रय एजेंसी बनाया गया है। हैफेड के डीएम शशि पाल और डीएफएससी के राजेश्वर मोदगिल ने सेंटर खोलने से पहले तैयारियों का जायजा लिया। मंडी परिसर में फसलों को साफ करने वाली मशीनों की मरम्मत कर ली गई है। अंबाला-दिल्ली हाईवे पर अनाज मंडी खरीद के लिए तैयार है। बीते सीजन की बात करें, तो यहां करीब 1.45 लाख क्विटल गेहूं की आमद हुई थी। करीब चार एकड़ में विकसित मंडी में पर्याप्त जगह है। प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि मंडी में पर्याप्त जगह है और ऐसे में शायद ही खरीद उपकेंद्र की आवश्यकता रहेगी।

क्रय एजेंसी की आढ़तियों के साथ हुई बैठक

छावनी की नई अनाज मंडी में हैफेड किसानों से खरीद करेगी। हैफेड के प्रतिनिधियों ने आढ़तियों के साथ बैठक करके तैयारी मुकम्मल करने का दावा किया है। मौसम परिवर्तन की आशंका को देखते हुए तिरपाल व अन्य सुरक्षा के प्रबंध किए जा रहे हैं, जिससे अचानक बारिश होने पर फसलों को नुकसान से बचाया जा सके।

मोबाइल एप पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा

सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण के लिए मोबाइल एप तैयार किया है। इससे किसान अपने स्मार्ट मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। किसान अपनी फसल और खेत के बारे में जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कराएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद उसे फसल लेकर मंडी में पहुंचने की तिथि और समय के बारे में बताया जाएगा।

chat bot
आपका साथी