कोविड अस्पताल के चिकित्सकों-स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण

गांव बाल जाटान (रिफाइनरी के पास) बन रहे 500 बेड के कोविड अस्पत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:11 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:11 AM (IST)
कोविड अस्पताल के चिकित्सकों-स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण
कोविड अस्पताल के चिकित्सकों-स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, पानीपत : गांव बाल जाटान (रिफाइनरी के पास) बन रहे 500 बेड के कोविड अस्पताल के लिए ज्वाइन कर चुके चिकित्सकों और स्टाफ नर्स को संक्रमण से बचने और शव को पैक करने की ट्रेनिग दी गई। इन्हें यह भी बताया गया कि वार्ड की साफ-सफाई कैसे करानी है।

वर्चुअल ट्रेनिग का नेतृत्व डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. शशि गर्ग ने किया। पोस्टमार्टम हाउस के मेडिकल आफिसर डॉ.नारायण डबास ने बताया कि कोरोना संक्रमित शव प्रबंधन के विषय में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ दिशा-निदेश जारी किए हैं। लापरवाही बरतने से संक्रमण फैलने का डर रहता है। भारत सरकार ने नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की मदद से ये दिशा-निदेश तैयार किए हैं। शव को बेड-स्ट्रेचर से हटाते समय पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट)किट पहनें। शरीर में लगी ट्यूब सावधानी से हटाएं। शव से तरल पदार्थ का रिसाव न हो। शव को पॉलीथिन सहित लीक प्रूफ बैग में ठीक से पैक किया जाए।

इंफेक्शन कंट्रोल नर्सिंग आफिसर सोहन ने चिकित्सकों व नर्सेज को संक्रमण से बचाव, मेडिकल बायोवेस्ट के निस्तारण का प्रशिक्षण दिया। डॉ.शशि के मुताबिक वर्चुअल ट्रेनिग में 14 चिकित्सक, छह नर्सेज से भाग लिया। लॉकडाउन की अवहेलना करने पर सात गिरफ्तार, मास्क न पहनने पर 136 के चालान काटे जिले में लॉकडाउन की अवहेलना करने वाले सात लोगों को गिरफ्तार किया। बिना मास्क के घूमने वाले 136 लोगों के चालान काटे। डीएसपी मुख्यालय सतीश कुमार ने बताया कि लॉकडाउन की अवहेलना करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। जाटल गांव जीडी गोयंका स्कूल के पास अवैध रूप से शराब बेच रहे जाटल के शमशेर सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपित के कब्जे से देसी शराब की छह बोतल बरामद की। पुराना औद्योगिक थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया। इन दुकानदारों को गिरफ्तार किया

- रेलवे रोड पर दुकान खोलकर सामान बेच रहे सेक्टर 13-17 के कुनाल बंसल को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस को देखकर ग्राहक मौके से भाग गए। थाना शहर पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

- रेडीमेड कपड़ों के दुकानदार तहसील कैंप के जवाहर नगर के अंकित और इंसार बाजार से गौरव को काबू किया।

- समालखा जीटी रोड विनय ढाबे से बबलू और नारायणा रोड से किराना दुकान के मालिक प्रदीप को गिरफ्तार किया।

chat bot
आपका साथी