ऑक्‍सीजन की किल्‍लत से टूट रहीं साइंस इंडस्‍ट्री की सांसें, अंबाला में कारोबार को झटका

अंबाला में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत की वजह से घरेलू इकाइयों को बड़ा झटका लगा है। ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई टूटने की वजह से आर्डर पूरा करना होगा मुश्किल। साइंस इंडस्ट्री कोरोना काल में दूसरी बार झेल रही है कारोबार में झटका।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 01:12 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 01:12 PM (IST)
ऑक्‍सीजन की किल्‍लत से टूट रहीं साइंस इंडस्‍ट्री की सांसें, अंबाला में कारोबार को झटका
ऑक्‍सीजन की किल्‍लत की वजह से साइंस इंडस्‍ट्री में परेशानी।

अंबाला, जेएनएन। एक ओर जहां साइंस इंडस्ट्री कोरोना काल का दूसरा झटका झेल रही है, वहीं स्कूलों में सप्लाई की जानी वाली किट भी अधर में लटक गई है। हालांकि इसको लेकर सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने टेंडर तो निकाला था, लेकिन एक बार फिर से स्कूल कालेज बंद होने से मामला कागजों में ही है। दूसरी ओर ग्लास का लैब इक्विपमेंट का काम करने वालों को अब ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल रहे, जबकि यह कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया है।

उल्लेखनीय है कि अंबाला की साइंस इंडस्ट्री ऑक्सीजन सिलेंडर न मिलने के कारण हांफ चुकी है। लैबोरेट्री का सामान तैयार करने वाली यह कुटीर इंडस्ट्री संकटकाल को झेल रही है। मेडिकल में ऑक्सीजन की सप्लाई होने के कारण इस इंडस्ट्री को सिलेंडर सप्लाई नहीं हो रहे हैं। ऐसे में लैब का सामान तैयार नहीं हो रहा है। इसी कारण से जो आर्डर इनके पास हैं, वे भी पूरे होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। हालांकि बीते साल लॉकडाउन के बाद अनलॉक में राहत मिली थी, लेकिन इस बार परिस्थितियां पूरी तरह से बिगड़ी हुई हैं।

दूसरी ओर साइंस इंडस्ट्री के लिए दूसरी बड़ी समस्या स्कूल कालेज व अन्य शिक्षण संस्थान बंद होने को लेकर है। इन में साइंस किट आदि सप्लाई की जाती हैं, जिसका टेंडर भी निकाला गया था। अंबाला की साइंस इंडस्ट्री ने इसकी टेंडर प्रक्रिया पर सवाल उठाये थे, जबकि यह मामला अभी लटका हुआ है। अब शिक्षण संस्थान कब तक नहीं खुलते, तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता है। ग्लास का काम करने वाले यह कारोबारी मान रहे हैं कि मेडिकल में ऑक्सीजन की आवश्यकता ज्यादा है, जबकि नुकसान तो मान ही रहे हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:  कोरोना महामारी के बीच आई नई मुसीबत, ऑक्सीजन भी होने लगी चोरी, पानीपत रिफाइनरी का टैंकर ले उड़े चोर

यह भी पढ़ें: 'सॉरी' लिखकर चोर ने लौटाई कोरोना वैक्सीन, हरियाणा में सामने आया चौकाने वाला मामला

यह भी पढ़ें: हरियाणा के जींद में लस्‍सी में गिरी छिपकली, पीने से 2 की मौत, 5 की हालत गंभीर

यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

chat bot
आपका साथी